April 30, 2024, 1:12 pm

Protest Against Builder: ‘रजिस्ट्री कराएं तभी वोट मांगने आएं’.. नोएडा की इस सोसाइटी ने दिया सख्त मैसेज

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday October 5, 2023

Protest Against Builder: ‘रजिस्ट्री कराएं तभी वोट मांगने आएं’.. नोएडा की इस सोसाइटी ने दिया सख्त मैसेज

Protest Against Builder : 2024 का चुनाव आने वाला है ऐसे में एक तरफ जहां राजनीतिक दलों और उनके नेताओं ने स्ट्रैट्जी बनाना और चुनाव प्रचार करना शुरु कर दिया है वहीं हाइराइज अपार्टमेंट में रहने वाले रेजिडेंट्स ने भी इसकी तैयारी तेज कर दी है. इसी तैयारी के तहत अब नए-नए तरीके से जहां नेताओं के स्वागत की बात की जा रही है वहीं विरोध करने का भी लोगों ने मन बना लिया है. विरोध की ऐसी ही एक तस्वीर नोएडा की एक हाउसिंग सोसाइटी से सामने आई है. जहां रहने वाली जनता ने ऐलान कर दिया है कि रजिस्ट्री कराएं तभी वोट मांगने आएं.

कहां का है मामला

अपने आप में बेहद हैरान कर देने वाला ये नया मामला नोएडा के सेक्टर 120 स्थित हाउसिंग सोसाइटी आरजी रेजिडेंसी (RG Residency Sector 120 Noida) की है. सोसाइटी में रहने वाले लोग इस बार जनप्रतिनिधियों के खिलाफ खुलकर सामने आ गए हैं. सोसाइटी में रहने वाले लोगों ने एक सुर में बिल्डर (Protest Against Builder) और नोएडा अथॉरिटी के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन किया और साफ कर दिया कि उनकी सोसाइटी में वोट मांगने नेता तभी आएं जब वो रजिस्ट्री करवाएं. सोसाइटी में रहने वाले लोगों का आरोप है कि अथॉरिटी और बिल्डर की मिलीभगत के कारण उनकी रजिस्ट्री नहीं हो पा रही है. हाउसिंग सोसाइटी के रेजिडेंट्स फ्लैट की पूरी रकम जमा कर चुके हैं। इसके बाद भी अनदेखी के कारण उन्हें भुगतना पड़ रहा है न सोसाइटी में सुविधा मिल रहा है और न ही फ्लैटों की रजिस्ट्री हो रही है.

किस तरह कर रहे हैं विरोध

सोसाइटी में रहने वाले लोग अथॉरिटी और बिल्डर के दफ्तर का चक्कर लगाकर थक चुके हैं. ऐसे में उनकी उम्मीद आरजी रेजीडेंसी के निवासियों ने बिल्डर और राजनेताओं के खिलाफ सोसाइटी के गेट के बाहर बैनर भी लगाया है. सोसाइटी के एओए अध्यक्ष प्रदीप जायसवाल ने बताया कि सोसाइटी में कुल 1540 फ्लैट्स हैं. निवासियों ने बिल्डर को फ्लैट की सारी रकम दे दी है. इसके बाद सुविधाएं नहीं मिल रही है. पूरे पैसे देने के बाबजूद उनके यहां 500 से अधिक रजिस्ट्री रुकी हुई है. सोसाइटी के सभी निवासी साथ मिलकर बिल्डर के खिलाफ कानूनी लड़ाई लड़ने का मूड बना चुके हैं. साथ ही जल्द ही बड़े आंदोलन के माध्यम से सरकार और प्रशासन तक अपनी बात पहुंचाने पर भी काम करने में जुटे हैं.

बैनर में क्या लिखा

सोसाइटी के रेजिडेंट्स आधे-अधुरे प्रोजेक्ट और राजनेताओं के वादे से बुरी तरह से परेशान हैं. सोसाइटी में रहने वाले लोगों का कहना है कि हर बार चुनाव में जनप्रतिनिधि बिल्डर-बायर्स की समस्याओं को मुद्दा बनाते हैं. लेकिन, आश्वासन के सिवा कुछ नहीं मिलता. इस बार बैनर लगाकर जनप्रतिनिधियों को सोसाइटी में वोट न मांगने की हिदायत दी गई है. बैनर पर लिखा गया है, ‘बिल्डर से हमारा हमारा हक दिलाएं, बचे फ्लैट की रजिस्ट्री कराएं, तभी सोसाइटी में वोट मांगने आएं।’ लोगों का कहना है कि अपनी मांगों को लेकर बिल्डर और अथॉरिटी के तानाशाही रवैये के खिलाफ शांति पूर्ण आंदोलन की शुरुआत की गई है। जब तक बिल्डर के खिलाफ कार्रवाई और निवासियों की समस्याओं का निदान नहीं होता तब तक प्रदर्शन जारी रहेगा.

यह भी पढ़ें:-

Mahagun Modern Society Case: नियम कानून को ताक पर रखने के कालातीत AOA पर लगे आरोप, क्या हाईकोर्ट के आदेश भी नहीं मानेंगे?

रेजिडेंट्स के बड़े आरोप

आरजी रेजिडेंसी के रेजिडेंट्स कहते हैं कि बिल्डर के पास 7.5 करोड़ रुपए, क्लब, स्विमिंग पूल, कम्युनिटी हॉल आदि जो बिल्डर ने अपने ले-आउट प्लान में दिखाया है, वह अब तक सोसाइटी वासियों को नहीं मिला है। उनका आरोप है कि बिल्डर पर नोएडा प्राधिकरण का करीब 150 करोड़ रुपए बकाया है. अथॉरिटी ने कार्रवाई करने की जगह बिल्डर को दो टावर और बनाने की अनुमति दे दी है. ये मिलीभगत का प्रमाण और निवासियों के साथ नाइंसाफी है.

बता दें कि नोएडा-ग्रेटर नोएडा में ऐसी कई सोसाइटी है जहां के लोग रजिस्ट्री और बाकी मूलभूत सुविधाओं के लिए परेशान हैं. बिल्डर के खिलाफ सड़कों पर उतरकर निवासी अक्सर प्रदर्शन करते रहते हैं लेकिन समस्याएं खत्म होने का नाम नहीं लेती.

यह भी पढ़ें :- 

 

Post office savings accounts rules change: पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट के बदले नियम, यहां नए बदलावों के बारे में जान लें

Leave a Reply

Your email address will not be published.