May 21, 2024, 9:29 am

Post office savings accounts rules change: पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट के बदले नियम, यहां नए बदलावों के बारे में जान लें

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday August 24, 2023

Post office savings accounts rules change: पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट के बदले नियम, यहां नए बदलावों के बारे में जान लें

Post office savings accounts rules change: पोस्ट ऑफिस के देशभर में करोड़ों ग्राहक हैं, जिनके लिए यह कई तरह की योजनाएं लेकर आता है. बैंकों की तरह आप पोस्ट ऑफिस में भी जाकर सेविंग खाता (Post Office Saving Account) खुलवा सकते हैं. जिसमें आपको सुरक्षा के साथ ही अच्छे रिटर्न की भी गारंटी मिलती है. अगर आप भी पोस्ट ऑफिस में बचत खाता खुलवाने का सोच रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है. हाल ही में पोस्ट ऑफिस में इस खाते के नियम में कुछ बदलाव किया है.

जानकारी के अनुसार, वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने 3 जुलाई 2023 को एक ई-नोटिफिकेशन जारी करके पोस्ट ऑफिस के सेविंग खाते में बदलाव की जानकारी है. ध्यान देने वाली बात ये है कि यह सभी बदलाव अकाउंट होल्डर की सुविधा के लिए किए गए हैं. ऐसे में अगर आप भी पोस्ट ऑफिस में बचत खाता खुलवाने जा रहे हैं तो इन नियमों के बारे में जानना आवश्यक है.

ज्वाइंट अकाउंट में अकाउंट होल्डर की संख्या में बदलाव

गौरतलब है कि पहले पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों को ज्वाइंट खाते में केवल दो लोगों को एक साथ खाता खोलने की सुविधा देता था जिसे अब बढ़ाकर तीन कर दिया गया है. ऐसे में अब एक साथ तीन लोग पोस्ट ऑफिस में सेविंग खाता खुलवा सकते हैं.

खाते से विड्रॉल के नियम में हुआ बदलाव

ज्वाइंट खाते में नियमों के अलावा सरकार ने खाते से पैसे विड्रॉल करने के नियम में भी कई बदलाव किए हैं. अब ग्राहकों को पोस्ट ऑफिस के सेविंग खाते से पैसे निकालने के लिए फॉर्म 2 की जगह फॉर्म 3 भरकर जमा करना होगा. इस बदलाव के बाद अब ग्राहक खाते से कम से कम 50 रुपये की निकासी केवल पासबुक दिखाकर ही कर सकते हैं. इससे पहले 50 रुपये के लिए भी फॉर्म 2 भरकर पासबुक के साइन करके पैसों की निकासी करनी पड़ती थी.

ये भी पढ़ें-

Delhi G-20 Summit: दिल्लीवाले ध्यान दें, स्कूल, दफ्तर, कॉलेज रहेंगे बंद, ट्रैफिक एडवाइजरी जारी

ब्याज भुगतान के नियम में भी हुआ बदलाव

पोस्ट ऑफिस बचत स्कीम योजना के तहत अब महीने के 10वें दिन से लेकर आखिरी दिन के बीच सबसे कम राशि पर 4 फीसदी ब्याज दर का लाभ मिलेगा. इसके साथ ही इस ब्याज की राशि को इस साल के अंत में सेविंग खाते में जमा किया जाएगा. वहीं अगर किसी अकाउंट होल्डर की मौत हो जाती है तो ऐसी स्थिति में अकाउंट होल्डर को इसी महीने में ब्याज की राशि मिल जाएगी. जिस महीने उस व्यक्ति की मौत हुई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.