September 26, 2023, 11:18 am

Delhi G-20 Summit: दिल्ली वाले ध्यान दें, स्कूल, दफ्तर, कॉलेज रहेंगे बंद, ट्रैफिक एडवाइजरी जारी

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday August 24, 2023

Delhi G-20 Summit: दिल्ली वाले ध्यान दें, स्कूल, दफ्तर, कॉलेज रहेंगे बंद, ट्रैफिक एडवाइजरी जारी

Delhi G-20 Summit: दिल्ली में जी-20 समिट (G-20 Summit in Delhi) को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी है. जी-20 सम्मेलन को देखते हुए 8 से 10 सितंबर तक दिल्ली में छुट्टी की जाएंगी. इन तीन दिनों में स्कूल, कॉलेज और दफ्तरों में छुट्टियां रहेंगी. इसके अलावा वीआईपी मूवमेंट वाली जगहों पर ट्रैफिक में बदलाव किया जाएगा. दिल्लीवालों के लिए वैकल्पिक रास्तों की जानकारी भी पुलिस देगी. आयोजन को सफल बनाने के लिए सरकार जी जान से जुटी है.

तीन दिन बंद रहेंगे स्कूल

इन तीन दिनों के लिए दिल्ली के सभी स्कूल और कॉलेजों में सार्वजनिक छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं. बड़े पैमाने पर वीआईपी मूवमेंट के चलते 8 से 10 तारीख तक नई दिल्ली के सभी ऑफिस, मॉल्स और मार्केट आदि भी बंद रहेंगे. आपको बताते चलें कि G-20 शिखर सम्मेलन के लिए जो ट्रैफिक मैनेजमेंट प्लान तैयार किया गया है, उसके अनुसार 7 तारीख की रात 12 बजे से नई दिल्ली एरिया समेत अन्य प्रतिबंधित या सुरक्षा घेरे वाली जगहों के आस-पास ट्रैफिक नियम लागू कर दिया जाएगा.

वहीं दिल्ली पुलिस ने लोगों से अपील की है कि वे G 20 समिट के दौरान सड़क के बजाय मेट्रो से सफर करें. हालांकि 8 से 10 सितंबर तक सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन, खान मार्केट मेट्रो स्टेशन, मंडी हाउस मेट्रो स्टेशन और केंद्रीय सचिवालय जैसे कुछ मेट्रो स्टेशनों को बंद रखा जा सकता है. हालांकि सभी लाइन पर मेट्रो चलेगी.

ट्रैफिक रूट में होगा बदलाव

जी-20 सम्मेलन की वजह से नई दिल्ली और खासकर जी-20 सम्मेलन के वेन्यू के आस-पास ट्रैफिक डायवर्जन किया जाएगा. इन तीन दिनों के लिए ट्रैफिक रूट में बदलाव होगा. VVIP इलाकों में केवल जरूरी सामानों को लेकर आ रहे वाहनो को एंट्री होगी. इनमें दूध, राशन, सब्जी, दवाई जैसी चीजें शामिल है. दिल्ली सरकार की बसें यानी DTC बसें भी नई दिल्ली से सटे दूसरे इलाकों से ही डायवर्ट या टर्मिनेट कर दी जाएंगी. दूसरे राज्य से आने वाली बसें गाजीपुर, सराय काले खां और आनंद विहार स्टेशन तक ही आ पाएंगी. यानी इंटरस्टेट बसें भी गाजीपुर, सराय काले खां और आनंद विहार पर ही टर्मिनेट कर दी जाएंगी. इस तरह गुड़गांव की तरफ से आ रही बसें रजोकरी बॉर्डर से आगे नहीं बढ़ पाएंगी.

ये भी पढ़ें-

Meerut crime news: पति को चाहिए मोटी पत्नी, ज्यादा पतली बीवी को बेल्ट-डंडे से जमकर पीटा…

जी-20 समिट (G-20 Summit in Delhi) आयोजन को देखते हुए कड़े सुरक्षा के इंतजाम किए जा रहे है, राजधानी पर चप्पे-चप्पे में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था होगी. जी-20 सम्मेलन के आयोजन स्थल पर कई लेयर में सुरक्षा इंतजाम होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.