May 1, 2024, 3:24 pm

The Hyde Park Society: नोएडा की द हाइड पार्क सोसाइटी में हो गया ‘खेला’.. AOA की कुर्सी फिर पुरानी टीम के पास

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday October 4, 2023

The Hyde Park Society: नोएडा की द हाइड पार्क सोसाइटी में हो गया ‘खेला’.. AOA की कुर्सी फिर पुरानी टीम के पास

Noida Latest News : नोएडा की पॉश सोसाइटी द हाइड पार्क (The Hyde Park Society) में जारी अपाटर्मेंट ऑनर एसोसिएशन विवाद मामले का समाधान हो ही गया. स्थानीय प्रशासन ने उप जिलाधिकारी के आदेश की तामिल करवाई और एक बार फिर से एओए की गद्दी पुरानी AOA की  टीम के हाथ में दे दी गई. माना जा रहा है कि प्रशासन के इस कदम से सोसाइटी में जारी एओए Vs एओए विवाद पर अब ब्रेक लग जाएगा. हालांकि ये सब इतना आसान नहीं था.

क्या है मामला

नोएडा की सेक्टर 78 स्थित द हाइड पार्क सोसाइटी (The Hyde Park Society) में मंगलवार का दिन बड़ा खास रहा. सोसाइटी में एक तरफ जहां अपार्टमेंट ऑनर एसोसिएशन के विवाद पर ब्रेक लगता नजर आया वहीं एक बार फिर एओए की कुर्सी पर पुष्पेंद्र प्रताप सिंह एंड टीम विराजमान हो गई. स्थानीय पुलिस प्रशासन की मौजूदगी में तहसीलदार दादरी के आदेश का अनुपालन कराया गया. इसके लिए प्रशासन की ओर से बड़ी तैयारी की गई थी. और इन तैयारियों का ही नतीजा रहा कि सोसाइटी चलाने की जिम्मेदारी पुरानी अपार्टमेंट ऑनर एसोसिएशन को दे दी गई.

उपजिलाधिकारी के क्या थे आदेश

बता दें कि सोसाइटी में अपार्टमेंट ऑनर एसोसिएशन को लेकर सोसाइटी के ही दो पक्षों में जबरदस्त विवाद हुआ था. इस विवाद में एक तरफ जहां पूर्व अध्यक्ष रजनीश त्रिपाठी और उनके समर्थक दिनेश नेगी गुट था वहीं दूसरी ओर पुष्पेंद्र प्रताप सिंह एंड टीम थी. विवाद बढ़ने के बाद ये मामला डिप्टी रजिस्ट्रार तक पहुंचा था. जिसके बाद जांच के आदेश दिए गए थे. इस जांच के बाद उप जिलाधिकारी दादरी ने 14 मार्च 2023 को नया आदेश दिया था. इस आदेश के मुताबिक पूर्व कार्यकारिणी को सोसायटी संचालक का कार्यभार हस्तगत किया जाना था . इसी कार्यकारिणी को सोसाइटी में नए एओए चुनाव की जिम्मेदारी सौंपी गई है. इसी आदेश का अनुपालन मंगलवार यानी 3 अक्टूबर 2023 को कराया गया.

वीडियो यहां देखें :-

https://x.com/gulynews/status/1709368332292587970?s=20

क्या है पूरा बैकग्राउंड

बता दें कि द हाइड पार्क सोसाइटी में पिछले साल चुनाव विवादित हो जाने के बाद दोनों पक्षों ने डिप्टी रजिस्टार मेरठ के यहां नई कार्यकारिणी के लिए दावा पेश किया था. जिसे सोसायटी पंजीकरण अधिनियम 1860 की धारा 25(1) के तहत विहित प्राधिकारी यानी उप जिलाधिकारी के यहां निर्णय हेतु संदर्भित किया गया था। मिली जानकारी के मुताबिक उप जिलाधिकारी के आदेश को चुनौती देते हुए दिनेश नेगी, अजय पांडे आदि लोगों ने मंडल आयुक्त मेरठ के न्यायालय में अपील दाखिल की थी लेकिन 11 अगस्त 2022 को इस अपील को खारिज कर दिया गया था. हांलांकि उसके बाद एक बार फिर उप जिलाधिकारी दादरी के आदेश को ही उन्होंने बहाल कर दिया जिसके तहत डिप्टी रजिस्ट्रार द्वारा तहसीलदार, दादरी को हाइड पार्क सैक्टर 78 में अगले योग्य चुनाव के लिए चुनाव अधिकारी नामित किया. लेकिन आरोप है कि दिनेश नेगी, अजय पांडे, निलेश रावत, सुजीत कुमार, हेमराज चंदेल सहित अन्य लोगों ने पूर्व अध्यक्ष अश्वनी त्रिपाठी के सहायता से जबरन के कार्यालय और समिति की सभी व्यवस्थाओं पर कब्जा किया हुआ था.

यह भी पढ़ें:-

Mahagun Modern Society Case: नियम कानून को ताक पर रखने के कालातीत AOA पर लगे आरोप, क्या हाईकोर्ट के आदेश भी नहीं मानेंगे?

पहले भी हुआ था विवाद

उप जिलाधिकारी दादरी के आदेश की बहाली के लिए 4 अप्रैल 2023 को भी कोशिश की गई थी. लेकिन पुष्पेंद्र सिंह गुट का दावा है कि उस दौरान मैजिस्ट्रेट समेत पुलिस बल हाइड पार्क सोसाइटी में गई थी जिसका दिनेश नेगी और उनके सहयोगियों ने जमकर विरोध किया. इस विरोध के कारण पुलिस बल को बैरंग वापस आना पड़ा था. इस घटना से सबक लेते हुए मंगलवार यानी 3 अक्टूबर 2023 को भारी संख्या में पुलिस बल के साथ चुनाव अधिकारी तहसीलदार,दादरी मजिस्ट्रेट के तौर पर हाइड पार्क सोसाइटी में आए और पूर्व कार्यकारिणी को कार्यभार हस्तगत किया.

बीते 11 महीनों में क्या हुआ

द हाइट पार्क सोसाइटी में एक बार फिर कार्यभार संभालने के बाद  पुष्पेंद्र प्रताप सिंह ने गली न्यूज से खास बात करते हुए पूर्व कार्यकारिणी पर गंभीर आरोप लगाए हैं. उन्होंने आरोप लगाया है कि बीते 11 महीने में दिनेश नेगी गुट ने सोसाइटी में कुव्यवस्थाएं फैलाई है. उनका आरोप है कि सोसाइटी एओए से जुड़ी महत्वपूर्ण इंफ्रास्ट्रक्चर से संबंधित चीजों को क्षतिग्रस्त किया गया है. उन्होंने दावा किया है कि इसकी जानकारी मैजिस्ट्रेट की मौजूदगी में पुलिस बल को दी गई है. इस पर मौके पर मौजूद मैजिस्ट्रेट ने उचित कानूनी कार्रवाई करने की सलाह दी है. माना जा रहा है कि अब पुष्पेंद्र प्रताप सिंह एंड टीम पुरानी AOA के दौरान हुए खर्चों का भी ऑडिट करवाएगी और पता करेगी कि किस मद में कहां रुपयों का गबन किया गया. बता दें कि पहले भी दिनेश नेगी गुट पर गबन के केस पुलिस ने दर्ज किए थे.

मंगलवार की सुबह से ही हाइड पार्क सोसाइटी में माहौल तनावपूर्ण था. पुष्पेंद्र सिंह ने आरोप लगाया है कि मेंटेनेंस और हाउसकीपिंग संभालने वाले सभी कर्मियों के हाथ में दिनेश नेगी गुट ने लाठी डंडे पकड़ाते हुए उन्हें मारपीट करने के लिए उकसाया था. लेकिन मौके पर भारी पुलिस बल की मौजूदगी के कारण जरा भी गड़बड़ी नहीं हुई. इसके लिए पुष्पेंद्र सिंह ने स्थानीय प्रशासन के कार्यप्रणाली को सराहा है. हालांकि इन सबके पहले दिनेश नेगी गुट की ओर से भी कई ट्वीट किए गए थे. अजय पांडे ने ट्वीट करते हुए लिखा कि बाहर से बाहर से गुंडे/बाउंसर/सिक्योरिटी बुला के। फिर से पुस्पेंद्र प्रताप सिंह( पूर्व AOA मेंबर) खराब करने में लगे है। जबकि इनके ही अध्यक्ष ने पूरी सोसाइटी में चुनाव करवाके नए बोर्ड को हैंडओवर दिया है.

हालांकि जब मंगलवार को हैंडओवर का ये पूरा प्रोसेस चल रहा था तब दिनेश नेगी गुट से जुड़े AOA के बेहद कम सदस्य सोसाइटी में मौजूद थे.

इसी से जुड़ी खबर :-

Noida News: नहीं थम रहा द हाइड पार्क सोसाइटी का विवाद, पुलिस पर एकतरफा कार्रवाई के आरोप

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.