July 18, 2024, 7:23 pm

EPFO Alert : EPFO के नाम पर फर्जी कॉल और SMS आए तो हो जाएं सावधान, यहां तुरंत करें शिकायत

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday October 4, 2023

EPFO Alert : EPFO के नाम पर फर्जी कॉल और SMS आए तो हो जाएं सावधान, यहां तुरंत करें शिकायत

EPFO Alert : अगर आप भी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफओ (EPFO) के खाताधारक हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है। ईपीएफओ ने देशभर के अपने 6 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर्स यानी खाताधारकों के लिए अलर्ट जारी किया है। EPFO ने सोशल मीडिया एक्स (पूर्व ट्वीटर) पर ट्वीट कर लोगों से फेक कॉल और मैसेज से सावधान रहने की अपील की है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने ट्वीट कर कहा है कि EPFO कभी भी अपने सदस्यों से फोन, ई-मेल और सोशल मीडिया के जरिए कोई भी निजी विवरण या फिर कोई भी जानकारी नहीं मांगता।

EPFO ने क्या कहा 

ईपीएफओ (EPFO Alert) ने एकबार फिर साफ किया है कि किसी भी व्यक्ति से निजी जानकारियों का विवरण साझा न करें। EPFO ने अपने ट्वीट में आगे लिखा है कि उसका कोई भी कर्मचारी ई-मेल, फोन, मैसेज, व्हाट्सएप या फिर सोशल मीडिया के जरिए को किसी भी सदस्य का कोई निजी जानकारी नहीं मांगता हैं। अगर आपसे कोई व्यक्ति निजी जानकारी मांगता है तो आप इसकी शिकायत पुलिस की साइबर अपराध शाखा से तत्काल करें।

EPFO ने सावधान किया

साथ ही EPFO ने अपने ट्वीट में लिखा है कि ‘सावधान रहें, सतर्क रहें’, कभी भी अपना UAN/पासवर्ड/पैन/आधार/बैंक खाता विवरण/ओटीपी या कोई अन्य व्यक्तिगत या वित्तीय विवरण किसी भी व्यक्ति के साथ शेयर न करें। ऐसे में जानकारी मांगने वाले फर्जी कॉल और संदेशों से सावधान और सतर्क रहें।

इसके साथ ही ईपीएफओ ने अपने खाता धारकों से पीएफ, पेंशन या EDLI योजनाओं के संबंध में EPFO हेल्पलाइन लाइन नंबर 14470 पर कॉल कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। EPFO हेल्पलाइन सुबह 7 बजे शाम 9 बजे तक खुली रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.