May 14, 2024, 2:28 pm

Pomegranate Benefits: अगर हैं शरीर की इन समस्याओं से परेशान, तो इतने दिनों तक खाएं अनार…जल्द होगा फायदा

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday March 4, 2024

Pomegranate Benefits: अगर हैं शरीर की इन समस्याओं से परेशान, तो इतने दिनों तक खाएं अनार…जल्द होगा फायदा

Pomegranate Benefits: अगर आपके शरीर में छोटी-छोटी कई ऐसी समस्याएं हैं जिनसे राहत नहीं मिल पा रही है, तो आपको नियमित रूप से अनार की अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। अनार खाने के कई सारे फायदे होते हैं। इससे शरीर में इंस्टैंट एनर्जी तो मिलती है साथ ही आयरन की कमी भी पूरी होती है। अगर किसी व्यक्ति का काफी ज्यादा बाल झड़ता है तो उन्हें अनार खाना चाहिए।

क्या है पूरा मामला

आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी (Pomegranate Benefits) में अक्सर गलत खानपान और अनियमित दिनचर्या के कारण शरीर में कई समस्याएं हो जाती हैं। इन समस्याओं को दूर करने में अनार एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अनार में हाई कैलोरी फाइबर, विटामिन और आयरन भरपूर मात्रा में होता है। अनार ऐसा फल है जो पूरे साल खाने को मिलता है। लेकिन बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो इसे खाते नहीं है। अनार खाने से आप कई सारी बीमारियों से बच सकते हैं। अनार में फाइबर भरपूर मात्रा में होती है। यह पेट के पाचन के लिए भी अच्छा होता है। अगर आप रोजाना 7 दिन तक अनार खाएंगे तो शरीर को काफी ज्यादा फायदा होता है।

हाई बीपी के मरीज के लिए फायदेमंद

अगर आप हाई बीपी के मरीज है तो आपको अनार जरूर खाना चाहिए। अनार में Punicic acid भरपूर मात्रा में होता है। जो कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। इन सब के अलावा ये ट्राइग्लिसराइड को भी कम करता है। नसों को साफ करके हाई बीपी को कंट्रोल करता है।

स्ट्रेस करता है कम

जो अनार का जूस पीते हैं या अनार खाते हैं तो उनका स्ट्रेस कंट्रोल में रहता है। यह ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है। साथ ही साइकोलॉजिकल स्ट्रेस भी कम करता है, यह कोर्टिसोल के लेवल को भी कम करता है। जिसके कारण नींद अच्छी आती है और स्ट्रेस हार्मोन कम होता है।

यह भी पढ़ें…

Student Committed Suicide: नहीं बर्दास्त हो सका आईपीएस नहीं बन पाने का गम, स्टूडेंट ने कुत्ते के पट्टे से फांसी लगाकर दी जान

बढ़ता है स्टैमिना

अनार खाने या पीने से स्टैमिना बढ़ता है। ये फ्लेवोनॉल्स से भरपूर होता है जिसके कारण शरीर का सूजम कम होता है। यह हड्डी से जुड़ी समस्याओं को भी कम करता है। इन सब के अलावा यह ऑस्टियोआर्थराइटिस के खतरे को भी कम करता है। साथ ही साथ हड्डी से जुड़ी कई सारी बीमारियों से बचाने का काम भी अनार करता है।

सुस्ती और कमजोरी होता है दूर

जिन्हें लगातार सुस्ती और कमजोरी हो रही है उनके लिए अनार खाना काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। अनार में पाए जाने वाली रेड ब्लड सेल्स बढ़ावा देने के साथ-साथ शरीर की कमजोरी और सुस्ती को भी दूर करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.