April 29, 2024, 1:22 am

Pet Dog Attack: पालतू कुत्ते ने महिला पर किया हमला, कई जगह काटकर किया जख्मी…सरकारी अस्पताल में नही मिला सीरम

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday March 4, 2024

Pet Dog Attack: पालतू कुत्ते ने महिला पर किया हमला, कई जगह काटकर किया जख्मी…सरकारी अस्पताल में नही मिला सीरम

Pet Dog Attack: दिल्ली एनसीआर समेत आसपास के सभी इलाकों में डॉग अटैक की घटनाएं थमने का नाम नही ले रही हैं। ताजा मामला गाजियाबाद से सामने आया है, जहां एक पालतू कुत्ते ने महिला पर हमला कर दिया। कुत्ते ने महिला की हथेली में कई जगह काटा है। डॉक्टर ने महिला को सीरम लगवाने की सलाह दी। सीरम लगवाने के लिए महिला सरकारी अस्पतालों से लेकर निजी अस्पतालों तक के चक्कर लगाती रही लेकिन पूरे गाजियाबाद में सीरम उपलब्ध नहीं थी। काफी प्रयास के बाद एक निजी क्लीनिक ने दिल्ली से सीरम मंगवाकर महिला को लगाई।

क्या है पूरा मामला

मिली जानकारी के मुताबिक डॉग अटैक (Pet Dog Attack) का ताजा मामला गाजियाबाद से सामने आया है। जहां एक ओर गाजियाबाद में डॉग बाइट की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं, वहीं सरकारी स्तर पर डॉग बाइट पीड़ितों के उपचार के लिए व्यवस्था दुरुस्त नहीं है। हाल ही में गाजियाबाद में एक महिला की हथेली को कुत्ते ने काटकर बुरी तरह घायल कर दिया, इसके बाद डॉक्टर ने महिला को सीरम लगवाने की सलाह दी। सीरम लगवाने के लिए महिला सरकारी अस्पतालों से लेकर निजी अस्पतालों तक के चक्कर लगाती रही लेकिन पूरे गाजियाबाद में सीरम उपलब्ध नहीं थी। काफी प्रयास के बाद एक निजी क्लीनिक ने दिल्ली से सीरम मंगवाकर महिला को लगाई।

हथेली में कई जगह काटकर किया घायल

गाजियाबाद के चिरंजीव विहार में रहने वाली 60 वर्षीय कुसुम सिंह ने घर में दो कुत्तों को पाला हुआ है। उनके पति सेल्स टैक्स विभाग से आयुक्त के पद से रिटायर्ड है। कुसुम सिंह ने बताया कि कुत्तों को खाना खिलाने के दौरान वे आपस में लड़ने लगे, जिन्हें छुड़ाने के लिए वे उनके पास गई। इस दौरान एक कुत्ते ने उनकी हथेली पर बुरी तरह से काट लिया, जिससे उनकी हथेली पर आठ जगह गहरे घाव हो गए और मांस बाहर आ गया। कुसुम सिंह इलाज के लिए एक निजी डॉक्टर के पास टिटनेस और एंटी रेबीज वैक्सीन का टीका लगवाने के लिए क्लिनिक पर पहुंची। जहां डॉक्टरों ने जख्म को देखते हुए उन्हें सीरम लगवाने की सलाह दी।

सरकारी अस्पताल में नहीं मिला सीरम

गाजियाबाद स्थित जिला एमएमजी अस्पताल पहुंची। लेकिन वहां सीरम उपलब्ध नहीं थी। इसके बाद वे सीरम लगवाने के लिए संजय नगर स्थित संयुक्त अस्पताल पहुंची लेकिन वहां भी सीरम उपलब्ध नहीं थी। जिसके बाद उन्होंने कई निजी मेडिकल स्टोर और क्लीनिक पर सीरम के लिए संपर्क किया लेकिन कहीं भी सीरम नहीं मिला।

यह भी पढ़ें…

Pomegranate Benefits: अगर हैं शरीर की इन समस्याओं से परेशान, तो इतने दिनों तक खाएं अनार…जल्द होगा फायदा

महिला को दिल्ली से मंगवाकर लगाया सीरम

सरकारी और निजी क्लीनिक पर सीरम नहीं मिलने के बाद वे डॉ बीपी त्यागी की ओपीडी में पहुंची, जहां डॉ. ने दिल्ली से सीरम मंगवा कर महिला को लगाया। बता दे कि शासन के निर्देश पर संयुक्त जिला अस्पताल में एंटी रेबीज क्लीनिक खोला गया है। साथ ही क्लीनिक में कुत्ते काटने पर पूर्ण उपचार की व्यवस्था के निर्देश भी दिए गए हैं। इसके बावजूद भी यहां सीरम उपलब्ध नहीं है।

सीरम के लिए शासन को पत्र लिखकर किया सूचित

एंटी रेबीज वैक्सीन के नोडल अधिकारी डॉक्टर आरके गुप्ता ने बताया कि सीरम के लिए शासन को मांग पत्र भेजा गया है। कुत्ते काटे के गहरे जख्म होने पर कुछ मरीजों को विशेष व्यवस्था में सीरम लगाया जाता है। गाजियाबाद के सरकारी अस्पतालों द्वारा ऐसे मरीजों को दिल्ली के जीटीबी अस्पताल में रेफर कर दिया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.