May 19, 2024, 12:59 pm

Govt Launch New Portal: आधार, UPI जैसी सभी डिजिटल सर्विस होंगी एक जगह, सरकार लॉन्च करने वाली है नया पोर्टल

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday May 13, 2024

Govt Launch New Portal: आधार, UPI जैसी सभी डिजिटल सर्विस होंगी एक जगह, सरकार लॉन्च करने वाली है नया पोर्टल

Govt Launch New Portal: सरकार जल्द ही एक नया पोर्टल लॉन्च करने वाली है, जहां से सभी तरह की सरकारी डिजिटल सर्विस का लुत्फ उठाया जा सकेगा। ऐसा माना जा रहा है कि सरकार के इस कदम से आम लोगों के साथ ही कारोबार करने वाले लोगों को काफी मदद हो जाएगी। यूजर्स को डिजिटल सर्विस के लिए अलग-अलग ऐप और पोर्टल पर नहीं जाना होगा।

क्या है पूरा मामला

बतादें, केंद्र सरकार (Govt Launch New Portal) की ओर से एक नया यूनिफाइड पोर्टल लॉन्च करने की तैयारी की जा रही है। इस पोर्टल पर डिजिटल पब्लिक गुड्स जैसे आधार, यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस UPI और सरकारी ई-कॉमर्स पोर्टल ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स ONDC जैसी सभी सरकारी सुविधाएं मिलेंगी। मतलब एक जगह पर सभी डिजिटल सुविधाएं मिल जाएंगी। इससे आम यूजर्स को बेहद आसानी हो जाएगी। यूजर्स को डिजिटल सर्विस के लिए अलग-अलग ऐप और पोर्टल पर नहीं जाना होगा।

सरकार ने शुरू कर दी तैयारी

रिपोर्ट की मानें, तो इस पोर्टल को बनाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी  ने काम शुरू कर दिया है। इस कोशिश में सभी मंत्रालय और उनसे संबंधित विभागो और एजेंसियों के साथ मिलकर डिजिटल पब्लिक इंफ्रॉस्ट्रक्चर यानी DPI का ढ़ांचा तैयार करने का निर्देश दिया है।

आम लोगों को होगा बड़ा फायदा

मौजूदा वक्त में केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं के लिए अलग-अलग ऐप्स और पोर्टल मौजूद हैं। ऐसे में आम यूजर्स को सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए अलग-अलग ऐप और पोर्टल पर विजिट करना होता था। साथ ही गांव में हालात ज्यादा खराब हैं, जहां डिजिटल सुविधाओं के लिए कंप्यूटर सेंटर जाना होता है, जहां मोटा चार्ज लिया जाता है। ऐसे में एक ही जगह सभी सरकारी डिजिटल सर्विस मौजूद होने से काफी फायदा हो जाएगा, जिससे कोई भी ऑनलाइन सरकारी सुविधाओं का आसानी से लुत्फ उठा सकेगा।

यह भी पढ़ें…

Elvish Yadav Case: सांप के जहर की सप्लाई मामले के गवाहों में मौत का खौफ, कमिश्नर से की शिकायत

अगले 5 साल में 100 अरब डॉलर का होगा DPG मार्केट साइज

जैसा कि मालूम है कि भारत में ऑनलाइन सर्विस की डिमांड़ तेजी से बढ़ रही है। साथ ही भारत सरकार भी ऑनलाइन सर्विस के जरिए पारदर्शी तरीके से अपनी सुविधाओं को हर नागरिक तर पहुंचाना चाहती है। इसके लिए सरकार लगातार कोशिश करक रही है। एक रिपोर्ट की मानें, तो अगले 5 से 6 साल में डीपीजी का ग्लोबल मार्केट साइज करीब 100 अरब डॉलर का होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.