April 30, 2024, 6:15 pm

Weather Update: इस साल यूपी में गर्मी तोड़ेगी सारे रिकाॅर्ड, मौसम विभाग ने दी जानकारी

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday March 3, 2024

Weather Update: इस साल यूपी में गर्मी तोड़ेगी सारे रिकाॅर्ड, मौसम विभाग ने दी जानकारी

Weather Update:  हाल ही में मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार इस बार उत्तर प्रदेश में भयंकर गर्मी पड़ने वाली है। बताया जा रहा है की इस बार की गर्मी अपने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ देगी। मार्च के दूसरे सप्ताह में ही अधिकतम तापमान बढ़ जाएगा, जिससे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

क्या है पूरा मामला

मिली जानकारी के अनुसार (Weather Update) इस साल गर्मी सारे रिकॉर्ड तोड़ देगी। यह अपडेट जारी किया है लखनऊ मौसम केंद्र ने। लखनऊ मौसम केंद्र के मुताबिक पूरे देश भर में इस साल अधिकतम तापमान अपने सामान्य डिग्री सेल्सियस से कई गुना अधिक जाने वाला है। न्यूनतम तापमान भी अधिक रहेगा। मार्च, अप्रैल और मई में तापमान अपने सामान्य डिग्री सेल्सियस के ऊपर चला जाएगा। न्यूनतम तापमान भी अपने सामान्य डिग्री सेल्सियस के ऊपर जाएगा, जिससे पूरे देश भर में इस साल गर्मी सबसे अधिक रहेगी और लोगों को ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है।

लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि इस साल गर्मी अपने सभी रिकॉर्ड तोड़ देगी क्योंकि अधिकतम और न्यूनतम तापमान अपने सामान्य डिग्री सेल्सियस से अधिक जाएंगे। मार्च के दूसरे सप्ताह में ही अधिकतम तापमान बढ़ जाएगा जिससे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इस साल की गर्मी अपने सारे रिकॉर्ड तोड़ेगी, ऐसे में लोग जितना हो सके गर्मी से बचने के लिए जरूरी उपाय कर लें।

आज और कल होगी बारिश

उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में एक मार्च को बारिश हुई है। आज यानी 3 मार्च को भी प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश होने का पूर्वानुमान है। कल 4 मार्च को भी गरज चमक के साथ बारिश होगी। 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। लेकिन 5 मार्च तक बारिश का सिलसिला थम जाएगा और कल से प्रदेश का मौसम साफ हो जाएगा।

कहां पर कैसा रहेगा तापमान

लखनऊ मौसम केंद्र की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक लखनऊ का अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रहेगा। वहीं बाराबंकी, हरदोई, कानपुर शहर, कानपुर देहात, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर और वाराणसी समेत बलिया चुर्क, बहराइच और प्रयागराज में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस से लेकर 10 डिग्री सेल्सियस के बीच ही रहेगा जबकि इन जिलों का अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस से लेकर 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है। फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, फैजाबाद, फुरसतगंज, गाजीपुर, फतेहगढ़, बस्ती, झांसी, उरई और हमीरपुर में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से लेकर 11 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है, वहीं अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस से लेकर 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

यह भी पढ़ें…

Lok Sabha Election 2024: चुनाव सह प्रभारी बने सुरेंद्र नागर, गुर्जर बाहुल्य इलाकों में बीजेपी के लिए ऐसे करेंगे काम

बरेली से इटावा तक ऐसा रहेगा मौसम

बरेली, शाहजहांपुर, नजीबाबाद, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, आगरा, अलीगढ़ और बुलंदशहर समेत इटावा में न्यूनतम तापमान 12 से 13 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 29 से 30 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

नोएडा और गाजियाबाद का मौसम

आजमगढ़, नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़, सहारनपुर, बाराबंकी, कन्नौज और हरदोई जैसे जिलों में अधिकतम तापमान 28 से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है, जबकि न्यूनतम तापमान 11से 12 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.