May 3, 2024, 9:37 pm

WhatsApp News: अगर चाहते हैं WhatsApp के डिलीटेड मैसेज देखना, तो अपनाएं ये तरीका

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday March 3, 2024

WhatsApp News: अगर चाहते हैं WhatsApp के डिलीटेड मैसेज देखना, तो अपनाएं ये तरीका

WhatsApp News: अक्सर कभी कभी व्हाट्सएप से जरूरी मैसेज डिलीट हो जाते हैं। WhatsApp में डिलीट किए गए मैसेज को पढ़ना आसान नहीं होता। ऐसे में हम आपको एक ऐसे आसान तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें किसी थर्ड पार्टी ऐप्स की जरूरत नहीं पड़ती है।

क्या है पूरा मामला

जानकारी के मुताबिक WhatsApp (WhatsApp News) दुनियाभर में इस्तेमाल किया जाने वाला एक पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है। इसमें यूजर्स की प्राइवेसी के लिए कई फीचर्स दिए जाते हैं। इन्हीं में से एक फीचर है डिलीट फॉर एवरीवन का। इस फीचर के जरिए गलती से भेजे गए मैसेज को डिलीट किया जा सकता है। इससे मैसेज न केवल सेंडर की तरफ होते हैं बल्कि रिसीवर की तरफ भी मैसेज डिलीट हो जाते हैं। हालांकि, एक चीज यहां जरूर ये है कि मैसेज डिलीट किए जाने का ट्रेस यहां रह जाता है। इससे रिसीवर को ये पता चल जाता है कि कुछ मैसेज था, जिसे डिलीट किया गया है।

काफी सारे ऐसे लोग होते हैं जिन्हें ये जानने में काफी दिलचस्पी रहती है कि आखिर भेजे गए मैसेज में क्या लिखा था। इसे ट्रैक करने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर कई थर्ड पार्टी ऐप्स हैं। लेकिन, इन ऐप्स के जरिए डिलीट किए गए मैसेज को पढ़ा जा सकता है। लेकिन, ये अगर आपके नोटिफिकेशन्स को पढ़ रहे हैं तो आपकी प्राइवेसी को इससे खतरा हो सकता है। ऐसे में हम यहां आपको यहां एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आपको डिलीट किए गए मैसेज को पढ़ने के लिए किसी थर्ड पार्टी ऐप की जरूरत नहीं लेनी पड़ेगी। अगर आप भी उनमें से हैं जो WhatsApp पर डिलीट किए गए मैसेज को पढ़ने को उत्सुक हैं। तो ये काम आप एंड्रॉयड फोन में बिना किसी थर्ड पार्टी ऐप की मदद से ही कर सकते हैं। आइए बताते हैं आपको इसका तरीका।

यह भी पढ़ें…

Weather Update: इस साल यूपी में गर्मी तोड़ेगी सारे रिकाॅर्ड, मौसम विभाग ने दी जानकारी

ऐसे पढ़ें WhatsApp के डिलीट किए गए मैसेज

सबसे पहले आपको बता दें कि ये फीचर एंड्रॉयड 11 और इससे ऊपर के वर्जन में ही आपको मिलता है। ऐसे में पहले फोन का वर्जन चेक कर लें और फोन को अपडेट भी कर लें।

  • इसके बाद सबसे पहले फोन की सेटिंग में जाएं।
  • फिर (Notifications) पर जाएं।
  • फिर More Settings पर टैप करें।
  • इसके बाद Notifications History पर जाएं।
  • फिर स्क्रीन में दिखाई दे रहे टॉगल को ऑन कर दें।

इस बटन को ऑन करने के बाद अब आप जब दोबारा इस प्रक्रिया को दोहराएंगे तब आपको फोन पर बीते 24 घंटे में आए सारे नोटिफिकेशन्स दिख जाएंगे। इनमें डिलीट किए गए मैसेज भी शामिल होंगे। हालांकि, यहां आपको फोटो, वीडियो या ऑडियो मैसेज नहीं नजर आएंगे। आप केवल टेक्स्ट मैसेज देख पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.