May 21, 2024, 4:43 am

Real Estate News: इन इलाकों में तेजी से बिक रहे हैं फ्लैट्स, जानिए, रियल एस्टेट मार्केट के चौकाने वाले आंकड़े

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday April 30, 2024

Real Estate News: इन इलाकों में तेजी से बिक रहे हैं फ्लैट्स, जानिए, रियल एस्टेट मार्केट के चौकाने वाले आंकड़े

Real Estate News: नोएडा में इन दिनों फ्लैट्स की खरीद और बिक्री ने रफ्तार पकड़ ली है। पिछले कुछ दिनों से चुनौतियों और विवादों का सामना कर रहा रियल एस्टेट बाजार अब सुधार के संकेत दे रहा है। विशेषज्ञों ने पिछले 18 महीनों में रियल एस्टेट खरीद-फरोख्त में अचानक उछाल देखा है। बाजार का रुझान लगातार ऊपर की ओर बढ़ रहा है।

क्या है पूरा मामला

बतादें, नोएडा (Real Estate News) में वर्ष 2016 के बाद से विवादों में फंसा रियल एस्टेट मार्केट अब फिर से रफ्तार पकड़ रहा है। जानकारों की मानें तो पिछले एक-डेढ़ साल में रियल एस्टेट मार्केट में अचानक से खरीद फरोख्त बढ़ गई है और इसका ग्राफ लगातार आगे बढ़ रहा है। हालांकि, पिछले 8 साल में नए प्रॉजेक्टों के लॉन्च होने का सिलसिला अभी भी बहुत धीमा है, लेकिन रीसेल मार्केट में जिस तरह के आंकड़े सामने आ रहे हैं वह अपने आप में चौंकाने वाले हैं। 2022 में कोरोना के बाद जैसे ही लोगों की आर्थिक स्थिति पटरी पर लौटी है उसके बाद से लगातार रियल एस्टेट मार्केट मजबूती की ओर बढ़ रहा है।

एजेंसी एनरॉक की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार…

इस मामले में रियल एस्टेट मार्केट के लिए काम कर ही एजेंसी एनरॉक की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार, एनसीआर के मार्केट में सबसे तेजी से अनसोल्ड इन्वेंट्री की बिक्री हुई है। 2024 के प्रथम तिमाही में लगभग 27 फीसदी अनसोल्ड इंवेंट्री कम हुई है यानि जो बिल्डरों के प्रॉजेक्टों में बिना बिके फ्लैट बचे हुए थे वह तेजी से बिके हैं। इसके अलावा फ्लैटों के रीसेल मार्केट में भी उछाल आया है। एनसीआर में नोएडा और ग्रेनो आज भी फ्लैट खरीदारों की पहली पसंद है। समय के साथ बदले माहौल में अधूरे प्रॉजेक्टों में आशा की किरण दिखाई दी है, जिससे वर्षों से अधूरे और बंद पड़े प्रॉजेक्ट अब दोबारा बनने लगे हैं। नए प्रोजेक्ट के बदले इन पुराने फंसे प्रॉजेक्टों में बायर्स को जल्दी पजेशन मिलने का दावा किया जा रहा है। इसके चलते इन फंसे हुए प्रॉजेक्टों में जो बचे हुए अनसोल्ड फ्लैट थे उनमें पिछले 6 महीने में सबसे ज्य़ादा बिके हैं। साथ ही बता दें कि अनसोल्ड के साथ-साथ रेडी टू मूव फ्लैटों की मांग मार्केट में सबसे ज्यादा बनी हुई है।

यह भी पढ़ें…

 

इस मामले में जानकारों का क्या कहना है?

केडब्ल्यू ग्रुप के निदेशक पंकज कुमार जैन का कहना है कि रियल एस्टेट मार्केट के बदलते ट्रेंड का सभी के लिए अच्छा संकेत हैं। अभी प्रोमोटर्स अपना पूरा ध्यान अपने प्रॉजेक्ट के शेष हिस्सों को जल्द से जल्द पूरा करने में लगा रहे हैं। अधिकांश प्रॉजेक्ट ऐसे हैं जिनमें कई-कई टावरों में पहले से लोग रह रहे हैं और बाकी के अब जल्द पूरा होने की उम्मीद बढ़ गई है। जो अनसोल्ड फ्लैट बिल्डर बेच रहे हैं वह अब पहले की अपेक्षा काफी अच्छे रेट पर बिक रहे हैं, जिससे कि अधूरे प्रॉजेक्टों को पूरा करने के लिए फंड की कमी का रास्ता निकलता नजर आ रहा है।

मार्केट में सुधार के प्रयास हुए तेज

बता दें कि रियल एस्टेट मार्केट को दलदल से निकालने के लिए कई स्तर पर प्रयास हुए हैं। एक तरफ सुप्रीम कोर्ट से लेकर एनसीएलटी में चल रहे मामलों में कई फैसले लिए हैं। साथ ही आईबीसी कोड में बदलाव होने से असर पड़ा है। वहीं सरकार की ओर से अमिताभ कांत पॉलिसी लाना व रेरा के स्तर पर बायर्स व बिल्डरों के मसलों को निस्तारित किए जाने का प्रयास हुआ है। आम्रपाली जैसे सबसे ज्यादा फंसे हुए प्रॉजेक्टों के भी अगले साल तक पूरा होने की उम्मीद अब साफ हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.