May 6, 2024, 9:23 pm

Lok Sabha Election 2024: भाजपा की पहली लिस्ट में यूपी के लिए घोषित हुए 51 उम्मीदवारों के नाम, देखें लिस्ट

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday March 3, 2024

Lok Sabha Election 2024: भाजपा की पहली लिस्ट में यूपी के लिए घोषित हुए 51 उम्मीदवारों के नाम, देखें लिस्ट

Lok Sabha Election 2024: भारतीय जनता पार्टी ने शनिवार को लोकसभा चुनाव के लिए 195 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। भाजपा की इस लिस्ट में 28 महिलाओं, 47 युवा उम्मीदवार, 27 एससी, 18 अनुसूचित जनजाति और 57 पिछड़ा वर्ग को टिकट दिया गया है। वहीं, बीजेपी ने यूपी में 51 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है।

क्या है पूरा मामला

भारतीय जनता पार्टी (Lok Sabha Election 2024) ने शनिवार को लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 195 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची की घोषणा की। सबसे ज्यादा 51 उम्मीदवार राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण राज्य उत्तर प्रदेश से आए हैं। भाजपा ने कुल 80 सीटों में से 75 से अधिक सीटें जीतने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा है।

संसदीय चुनावों के लिए भाजपा की पहली सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे हाई-प्रोफाइल नाम हैं

पीएम मोदी उत्तर प्रदेश के वाराणसी निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा के लिए फिर से चुनाव लड़ेंगे। वह 2014 से वहां से चुनाव लड़ रहे हैं। कुछ अन्य बड़े नाम लखनऊ से केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और उनकी कैबिनेट सहयोगी स्मृति ईरानी अमेठी से हैं। स्मृति ईरानी, ​​जिन्होंने 2019 के चुनावों में अमेठी से कांग्रेस नेता राहुल गांधी को अपमानजनक हार दी थी, इस सीट से फिर से लोकसभा के लिए चुनाव लड़ेंगी।

उत्तर प्रदेश से भाजपा के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ने वाले अन्य लोकप्रिय चेहरों में पूर्व मंत्री महेश शर्मा (गौतमबुद्ध नगर), सत्यपाल सिंह (आगरा), अभिनेत्री से नेता बनी हेमा मालिनी (मथुरा), रवि किशन (गोरखपुर), दिनेश लाल यादव शामिल हैं। निरहुआ (आजमगढ़), संजीव बालियान (मुजफ्फरनगर), अजय मिश्रा टेनी (लखीमपुर खीरी), महेंद्र नाथ पांडे (चंदौली), साध्वी निरंजन ज्योति (फतेहपुर), साक्षी महाराज (उन्नाव) समेत अन्य शामिल हैं।

लोकप्रिय भोजपुरी अभिनेता-गायक निरहुआ ने 2019 के चुनावों में पार्टी के गढ़ आजमगढ़ को छीनकर समाजवादी पार्टी के हलकों में उथल-पुथल मचा दी, जबकि रवि किशन ने भारी अंतर से गोरखपुर लोकसभा सीट जीती।

यह भी पढ़ें…

Ashutosh Maharaj News: आशुतोष महाराज की शिष्या एक महीने बाद भी समाधि से नही लौटी, शरीर के अंग काम नही कर रहे…क्या है सच्चाई

मिशन 2024 का खुलासा करते हुए देशभर से उम्मीदवारों की घोषणा

पार्टी ने अपने मिशन 2024 का खुलासा करते हुए देशभर से उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है । इस सूची में 34 मौजूदा मंत्रियों और 2 पूर्व मुख्यमंत्रियों को शामिल किया गया है, जिनमें 28 महिला उम्मीदवार, 47 युवा उम्मीदवार, ओबीसी से 57 उम्मीदवार शामिल हैं, जो सभी वर्गों के मतदाताओं के साथ सही तालमेल बिठाने के लिए पार्टी की सोशल इंजीनियरिंग रणनीति को मजबूत करती है। चुनावी लड़ाई के लिए तैयार पार्टी ने चुनाव से लगभग एक महीने पहले उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की, ताकि उम्मीदवारों को जमीन पर मतदाताओं से जुड़ने और उन्हें एकजुट करने के लिए अधिक समय मिल सके। हालांकि, पार्टी ने दिल्ली में एक बड़ा आश्चर्य पैदा किया जब उसने मनोज तिवारी को छोड़कर अपने सभी मौजूदा सांसदों को हटा दिया।

दिल्ली के लोकसभा क्षेत्रों के लिए ये उम्मीदवार

दिल्ली के लोकसभा क्षेत्रों के लिए पार्टी टिकट पाने वाले नए नामों में चांदनी चौक से प्रवीण खंडेलवाल, नई दिल्ली से बांसुरी स्वराज और दक्षिण दिल्ली से रामवीर बिधूड़ी शामिल हैं। दिल्ली में लोकसभा सीटों के लिए पार्टी की पसंद ने अप्रत्याशित बदलाव से राजनीतिक पर्यवेक्षकों सहित सभी को हैरान और हतप्रभ कर दिया है। दिवंगत भाजपा नेता और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज भाजपा के टिकट पर मैदान में उतरने वाले सबसे युवा चेहरों में से हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.