May 5, 2024, 1:49 pm

इतने जुलाई से दिल्ली-देहरादून का सफर होगा महंगा, जानें कितना बढ़ेगा टोल

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday June 24, 2022

इतने जुलाई से दिल्ली-देहरादून का सफर होगा महंगा, जानें कितना बढ़ेगा टोल

toll tax to increase on delhi- dehradun highway from july 1st: दिल्ली-देहरादून का सफर 1 जुलाई से महंगा हो जाएगा. नेशनल हाईवे-58 स्थित सिवाया टोल प्लाजा (Sivaya Toll Plaza) पर टोल की दरें 1 जुलाई से बढ़ जाएंगी. 10 से 15 रुपये टोल बढ़ाने का प्रस्ताव है.  लोकल वाहनों का टोल भी पांच रुपये बढ़ने की संभावना है. दिल्ली-देहरादून के बीच सिवाया टोल प्लाजा पर टोल दरों में बढ़ोतरी के लिए टोल कंपनी ने एनएचएआई (भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण) को प्रस्ताव भेज दिया है. एनएचएआई द्वारा हरी झंडी मिलने के साथ ही एक जुलाई से टोल कंपनी बढ़ी दरों से टैक्स वसूली शुरू कर देगी.

सिवाया टोल प्लाजा पर प्रत्येक वर्ष एक जुलाई से ही टोल टैक्स दरों में बढ़ोतरी की जाती है. वर्ष 2022-23 में टोल टैक्स दरों की बढ़ोतरी के लिए टोल प्लाजा पर कंपनी ने तैयारियां शुरू कर दी है. टोल कंपनी का कहना है कि टोल दरों में बढ़ोतरी का सामना करना पड़ेगा. टोल कंपनी ने टैक्स की बढ़ोतरी के लिए एनएचएआई को प्रस्ताव भेज दिया है. माना जा रहा है कि लोकल के टैक्स में भी मामूली बढ़ोतरी होने के साथ कमर्शियल वाहनों से टैक्स में 10 से 15 रुपये की बढ़ोतरी हो सकती है. टोल कंपनी के प्रस्ताव पर एनएचएआई द्वारा मंजूरी मिलते ही कंपनी जुलाई से बढ़ी हुई दरों से टैक्स वसूली शुरू कर दे देगी. इसके लिए कंपनी ने तैयारियां तेज कर दी है.

वर्तमान टैक्स दरें
वाहन                    दर                       लोकल
कार                      95                        20
हल्के वाणिज्य वाहन   165                       80
बस/ट्रक                 335                      165
मल्टी एक्सेल वाहन     540                      270

पढ़ें: थाने में बैंड बाजा और फायरिग, योगी राज में यह बर्दाश्त नहीं, SHO समेत 11 सस्पेंड

टोल अधिकारियों की मानें तो टोल प्लाजा से प्रतिदिन करीब 25 से 30 हजार वाहन गुजरते हैं. इन वाहनों से फास्टैग द्वारा 94% तक टैक्स वसूली की जाती है, जबकि पांच प्रतिशत टैक्स वसूली नगद में की जा रही है. एनएचएआई के निर्देशनुसार लोकल को निर्धारित छूट दी जाती है, जबकि नगद में टैक्स देने पर पेनल्टी सहित दोगुनी टैक्स वसूली की जाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.