May 19, 2024, 3:05 pm

Residents Issues: सोसाइटी में अचानक 400 लोग हो गए बीमार, जानें क्या है वजह

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday May 7, 2024

Residents Issues: सोसाइटी में अचानक 400 लोग हो गए बीमार, जानें क्या है वजह

Residents Issues: राजधानी दिल्ली से सटे गाजियाबाद से बड़ी खबर है। यहां की एक सोसाइटी में उस वक्त हड़कंप मच गया, जब सोसाइटी में रहने वाले लोग एक के बाद एक अचानक बीमार पड़ने लगे। सोसाइटी के लगभग 400 निवासी पिछले 7 से 10 दिनों में बीमार पड़ चुके हैं और उन्हें दस्त, उल्टी, पेट दर्द और बुखार की शिकायत है। जिसकी वजह से कुछ लोगों को अस्पताल में भी भर्ती होना पड़ा।

क्या है पूरा मामला

बतादें, दिल्ली से सटे गाजियाबाद (Residents Issues) की एक सोसाइटी में उस वक्त हड़कंप मच गया, जब सोसाइटी में रहने वाले लोग एक के बाद एक अचानक बीमार पड़ने लगे। सोसाइटी के लगभग 400 निवासी पिछले 7-10 दिनों में बीमार पड़ चुके हैं और उन्हें दस्त, उल्टी, पेट दर्द और बुखार की शिकायत है। सोसाइटी के लोगों ने शुक्रवार को अपने स्थानीय पार्षद को इस बारे में सूचित किया था, जिन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को पूरी घटनाक्रम से अवगत कराया है। आनन-फानन में स्वास्थ्य विभाग हरकत में आया है और अब यह पता लगाने के लिए साया गोल्ड एवेन्यू और पास की सोसायटियों से पानी के लगभग 15 नमूने एकत्र किए हैं कि क्या पानी की सप्लाई में कोई प्रदूषण है?

मिली जानकारी के अनुसार गाजियाबाद के चीफ मेडिकल ऑफिस भवतोष शखधर ने कहा कि ‘हमने साया गोल्ड एवेन्यू और आस-पास की सोसायटियों से भी नमूने एकत्र किए क्योंकि हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि जो भी प्रदूषण है, वह न फैले। फिलहाल, इन सैंपल्स की रिपोर्ट 48-72 घंटे में आ जाएगी। स्थानीय निवासियों की मानें तो बीते तीन-चार दिनों से स्थिति और भयावह हो गई है और लगातार और अधिक लोग बीमार पड़ते जा रहे हैं। सोसाइटी में रहने वालीं तनुश्री ने कहा, ‘ पहली बार तो हमें लगा कि यह मौसम में बदलाव और गर्मी की वजह से है। हालांकि, और लोग बीमार पड़ना शुरू हो गए और नौबत तो यह हो गई कि कुछ लोगों को अस्पताल में भी भर्ती होना पड़ा।

जल प्रदूषण हो सकता है बड़ी वजह

सोसाइटी में रहने वाले लोगों को लगता है कि यह जल प्रदूषण की वजह से ऐसा हो सकता है। एक अन्य निवासी नितिन ने कहा, ‘हमें लगता है कि सीवेज पाइप में रिसाव के कारण हमारा पानी दूषित हो गया होगा है और इसी वजह से सबकी तबीयत अचानक खराब होने लगी है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने निवासियों के लिए एक स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया, जहां एंटीबायोटिक्स, इलेक्ट्रोलाइट्स और दर्द की दवा के प्रिस्क्रिप्शन दिए गए।

यह भी पढ़ें…

Yamuna Authority News: जापान से वापस लौटे यमुना प्राधिकरण के सीईओ, जानिए अब क्या होगा खास…

सोसाइटी के बेसमेंट में जलभराव की समस्या

सोसाइटी में रहने वाले लोगों का दावा है कि फ्लैट सौंपे जाने के बाद से सोसाइटी के बेसमेंट में लगातार जलभराव की समस्या बनी हुई है। हालांकि, जब भी उन्होंने बिल्डरों के सामने यह मुद्दा उठाया तो उन्हें कोई जवाब नहीं मिला। हमने उनसे एक अपार्टमेंट ओनर्स एसोसिएशन (एओए) बनाने के लिए बार-बार कहा लेकिन उन्होंने ऐसा करने से इनकार कर दिया। फिलहाल, स्वास्थ्य विभाग की टीम और स्थानीय लोगों को सैंपल की रिपोर्ट का इंतजार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.