May 19, 2024, 8:34 pm

UP Weather Update: गर्मी से मिलेगी राहत, इन इलाकों में बारिश और तेज हवाओं का अलर्ट जारी

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday May 7, 2024

UP Weather Update: गर्मी से मिलेगी राहत, इन इलाकों में बारिश और तेज हवाओं का अलर्ट जारी

UP Weather Update: पिछले कुछ दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी से राहत की खबर है। मौसम विभाग के मुताबिक, यूपी की राजधानी लखनऊ समेत राज्य के पूर्वी जिलों में 6 से 10 मई के बीच गरज-चमक के साथ बारिश होने के आसार हैं। पूर्वोत्तर भारत में 6 मई से प्री-मानसून गतिविधियां शुरू होने की उम्मीद है। जिससे पूर्वी और उत्तर पूर्वी भारत के कई राज्यों में अच्छी बारिश होगी।

क्या है पूरा मामला

बतादें, उत्तर प्रदेश (UP Weather Update) में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है। वहीं राज्य के कुछ हिस्सों में लू का प्रकोप जारी है। इसी बीच मौसम विभाग की तरफ से एक राहत भरी खबर सामने आई है। आईएमडी के मुताबिक, यूपी की राजधानी लखनऊ समेत राज्य के पूर्वी जिलों में 6 से 10 मई के बीच गरज-चमक के साथ बारिश होने के आसार हैं।

लखनऊ का मौसम कैसा रहेगा?

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 8 मई से मौसम का मिजाज बदलने की उम्मीद है, जिससे लोगों को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिल सकती है। आईएमडी के मुताबिक, 8 मई से 12 मई के बीच लखनऊ में गरज-चमक और तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है। वहीं इस पूरे हफ्ते लखनऊ का अधिकतम तापमान 37 से 39 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।

इन जिलों में हो सकती है बारिश

IMD के अनुसार, 7 से 12 मई के बीच आगरा, अलीगढ़, अयोध्या, आजमगढ़, बागपत, बहराइच, बलिया, बाराबंकी, बरेली, भदौही, बिजनौर, बुलंदशहर, चंदौली, चित्रकूट, देवरिया, इटावा, फतेहपुर, फुरसतगंज, गाजियाबाद, गाजीपुर, गोरखपुर, हरदोई, जौनपुर, झांसी, कन्नोज, कानपुर, कुशीनगर, लखीमपुर, मथुरा, मेरठ, वाराणसी, प्रयागराज, नोएडा और मुजफ्फरनगर में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें…

Residents Issues: सोसाइटी में अचानक 400 लोग हो गए बीमार, जानें क्या है वजह

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी का क्या कहना है?

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, पूर्वोत्तर भारत में 6 मई से प्री-मानसून गतिविधियां शुरू होने की उम्मीद है, जिससे पूर्वी और उत्तर पूर्वी भारत के कई राज्यों में अच्छी बारिश होगी। पूर्वोत्तर भारत में (6-9 मई के बीच हल्की से मध्यम बारिश, गरज के साथ बिजली गिरने और तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे) चलने की उम्मीद है।  6 से 10 मई के बीच पूर्वी उत्तर प्रदेश में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा मौसम विभाग की तरफ से पूर्वी यूपी के स्थानीय लोगों को तूफान और बिजली गिरने के दौरान सुरक्षित रहने के साथ सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.