June 23, 2024, 7:01 pm

Residents Protest News: बिल्डर के खिलाफ लोगों ने खोला मोर्चा, सड़कों पर उतरकर किया प्रदर्शन

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday May 19, 2024

Residents Protest News: बिल्डर के खिलाफ लोगों ने खोला मोर्चा, सड़कों पर उतरकर किया प्रदर्शन

Residents Protest News: दिल्ली एनसीआर की हाउसिंग सोसाइटियों में बिल्डर की मनमानी और तानाशाही के मामले पिछले कुछ दिनों से लगातार सामने आ रहे हैं। अब इसको लेकर निवासियों ने विरोध प्रदर्शन करना शुरू कर दिया है। हाल ही में ग्रेनो वेस्ट की एक सोसाइटी में लोगों ने बिल्डर के खिलाफ सड़कों पर उतरकर विरोध प्रदर्शन किया।

क्या है पूरा मामला

बतादें, ग्रेटर नोएडा वेस्ट (Residents Protest News) में स्थित श्री राधा स्काई गार्डन सोसाइटी के सैकड़ों निवासियों ने शनिवार को चिलचिलाती धूप और कड़ी दोपहर में बिल्डर की नाजायज लूट एवं मूलभूत सुविधाओं को पूरा न करने के विरोध में आवाज उठाई। निवासी पिछले 5-6 सालों से समस्याओं को उठाते आ रहे हैं, लेकिन श्री ग्रुप बिल्डर ने न तो मूलभूत सुविधाएं पूरी की और न ही जानमाल से जुड़े पेंडिंग प्रोजेक्ट को पूरा करने का प्रयास किया।

फायर फाइटिंग उपकरण नहीं

सोसाइटी में फायर फाइटिंग उपकरण नहीं हैं, बेसमेंट में सीवेज और लीकेज है जिससे टावर कमजोर हो रहे हैं। स्विमिंग पूल और क्लब हाउस भी अधूरे हैं। सिक्योरिटी और हाउसकीपिंग स्टाफ भी आधा कर दिया गया है। निवासियों को फ्लैट मिलने के बाद भी ऑफर ऑफ पोजेशन की तारीख से कैम चार्ज का बकाया डिमांड किया जा रहा है, जबकि निवासियों का मानना है कि यह चार्ज फ्लैट हैंडओवर की तारीख से ही लगना चाहिए।

हवेलिया ग्रुप को को-डेवलपर के रूप में किया आवंटित

निवासियों को पता चला है कि उत्तर प्रदेश सरकार की नई पॉलिसी के तहत श्री राधा स्काई गार्डन को हवेलिया ग्रुप को को-डेवलपर के रूप में आवंटित कर दिया गया है। इसके बाद सोसाइटी के हालात और खराब हो गए हैं। अब बिल्डर और असली मालिक का पता नहीं चलता। हवेलिया ग्रुप के बाउंसर रूपी लोग निवासियों के साथ अन्याय करने की योजना बना रहे हैं। निवासी मानते हैं कि यह डील गैरकानूनी है क्योंकि यू.पी. रेरा के नियमों के अनुसार ऐसी डील में दो-तिहाई आवंटियों की सहमति जरूरी है, लेकिन यहां ऐसा नहीं किया गया।

यह भी पढ़ें…

Weather Update: नहीं थमेगा गर्मी का कहर, मौसम विभाग ने जारी किया लू का रेड अलर्ट

जारी रहेगा प्रदर्शन

दूसरे सप्ताह भी निवासियों ने बिल्डर के खिलाफ मोर्चा खोला। पहले वे बिल्डर के मेंटेनेंस ऑफिस गए, लेकिन वहां कोई जिम्मेदार अधिकारी नहीं था। फिर वे सेल्स और प्रोजेक्ट ऑफिस गए, लेकिन वहां भी जिम्मेदार व्यक्ति नहीं मिले। निवासियों को डर है कि बिल्डर झूठे आरोपों में उन पर FIR करा सकता है। शांतिपूर्ण विरोध में सोसाइटी के सैकड़ों निवासी शामिल हुए। वे आगे भी विरोध करते रहेंगे जब तक उनकी समस्याओं का समाधान नहीं होता।

ये हैं मुख्य मुद्दे…
  • सोसाइटी में लंबे समय से बुनियादी सुविधाओं की कमी बनी हुई है जैसे पानी की आपूर्ति, सुरक्षा, रखरखाव आदि।
  • निवासियों का आरोप है कि बिल्डर ने घोषित सुविधाएं नहीं दी और लगातार लूट रहा है।
  • श्री ग्रुप बिल्डर ने न तो सुविधाएं पूरी कीं और न ही निवासियों की बातचीत की।
  • उत्तर प्रदेश सरकार ने हवेलिया ग्रुप को को-डेवलपर बनाया जिससे स्थिति और खराब हुई।
  • निवासियों का आरोप है कि यह डील गैरकानूनी है क्योंकि रेरा के नियमों के अनुसार दो-तिहाई निवासियों की सहमति नहीं ली गई।
  • बिल्डर कंपनियों के अधिकारी निवासियों से बातचीत करने से बच रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.