June 23, 2024, 7:29 pm

Weather Update: नहीं थमेगा गर्मी का कहर, मौसम विभाग ने जारी किया लू का रेड अलर्ट

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday May 19, 2024

Weather Update: नहीं थमेगा गर्मी का कहर, मौसम विभाग ने जारी किया लू का रेड अलर्ट

Weather Update: गर्मी का कहर थमने वाला नही है। पिछले कुछ दिनों से राजधानी में रेकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ रही है। शनिवार को भी दिल्ली में तेज धूप रही। शाम के समय कुछ बादल जरूर दिखे, लेकिन लू ने चैन नहीं लेने दिया। मौसम विभाग ने रविवार के लिए गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया है। यह गर्मी का सबसे खतरनाक अलर्ट होता है। इसमें तापमान 44 से 45 डिग्री तक रह सकता है।

क्या है पूरा मामला

बतादें, बीते कुछ दिनों (Weather Update) से राजधानी दिल्ली में गर्मी का जलजला है। रविवार के लिए मौसम विभाग ने गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया है। यह गर्मी का सबसे घातक अलर्ट होता है। तापमान 44 से 45 डिग्री तक रह सकता है। शनिवार को तेज धूप रही। शाम के समय कुछ बादल दिखे, लेकिन लू से निजात नहीं मिली। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, मध्य प्रदेश में लू चली। वहीं राजस्थान, उत्तर प्रदेश और गुजारत में भी लू का प्रकोप है। अधिकतम तापमान बढ़कर 43.7 डिग्री पर पहुंच गया। यह सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। वहीं न्यूनतम तापमान भी 27.1 डिग्री रहा। यह सामान्य से एक डिग्री अधिक है। सबसे गर्म इलाकों में मंगेशपुर का अधिकतम तापमान 46.8 डिग्री, नजफगढ़ का 46.7 डिग्री, पीतमपुरा का 46.1 डिग्री और पूसा का 46 डिग्री रहा। वहीं रिज का अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री, आया नगर का 45.2 डिग्री, गुरुग्राम का 45, फरीदाबाद का 45.8 डिग्री, जाफरपुर का 45.6 डिग्री, नोएडा का 45.6 डिग्री रहा। नजफगढ़ का न्यूनतम तापमान 30.4 और पीतमपुरा का 30.5 डिग्री रहा।

लू करेगी परेशान…

IMD के पूर्वानुमान के अनुसार आंशिक बादल छाए रहेंगे। तेज गर्म हवाएं चलेंगी। इनकी गति 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रह सकती है। कई जगहों पर लू की स्थिति रहेगी। अधिकतम तापमान 44 और न्यूनतम 28 डिग्री तक रह सकता है। इसके बाद 20 से 22 मई तक ऑरेंज अलर्ट रहेगा। इस दौरान भी अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री तक रहेगा। न्यूनतम तापमान 28 डिग्री तक जा सकता है। 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गर्म तेज हवाएं चलेंगी। स्काईमेट के अनुसार दिल्ली समेत उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में कोई मौसमी गतिविधि नहीं होने की वजह से तापमान अत्यधिक बढ़ गया है। तापमान कई जगहों पर 46 डिग्री तक पहुंच गया है। गर्म हवाएं इस स्थिति को बदतर बना रही हैं। यही गर्मी हवाओं के साथ दिल्ली पहुंच रही है। अगले एक हफ्ते तक अधिकतम तापमान 44-45 डिग्री रह सकता है।

दिल्ली समेत इन राज्यों में बुरा हाल

मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार को दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, मध्य प्रदेश में लू चली। राजस्थान, उत्तर प्रदेश और गुजरात में भी लू का प्रकोप रहा। दिल्ली में अधिकतम तापमान बढ़कर 43.7 डिग्री पर पहुंच गया। यह सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। चार जगहों पर तापमान 46 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया गया। आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार आज तेज गर्म हवाएं चलेंगी। अधिकतम तापमान 44 डिग्री तक रह सकता है। इसके बाद 20 से 22 मई तक ऑरेंज अलर्ट रहेगा। इस दौरान भी अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री तक रहेगा। 23 और 24 मई को भी अधिकतम तापमान 45 डिग्री रह सकता है। मौसम एक्सपर्ट नवदीप दहिया के अनुसार 28 मई तक दिल्ली-एनसीआर के हालात इसी तरह बने रह सकते हैं। अधिकतम तापमान 44 से 46 डिग्री की रेंज में रहेगा।

पिछले सालों में नहीं पड़ी ऐसी गर्मी

इससे पहले 2023 में 23 मई को अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री गया था। 2022 में 16 मई को तापमान 45.6 डिग्री रहा था। मई का रेकॉर्ड तापमान 29 मई 1944 को 47.2 डिग्री रहा था। लेकिन इस तरह की स्थिति लगातार नहीं रहती। एक से दो दिन बाद तापमान से राहत मिल जाती है। इस बार हालात करीब एक हफ्ते तक और इस तरह के रह सकते हैं। इसलिए यह घातक हो सकता है। मौसम एक्सपर्ट नवदीप दहिया के अनुसार 28 मई तक दिल्ली एनसीआर के हालात इसी तरह के बने रह सकते हैं। अधिकतम तापमान 44 से 46 डिग्री की रेंज में रहेगा। गर्म और शुष्क पश्चिमी हवाएं चल रही हैं। इनकी वजह से दिल्ली एनसीआर में लगातार गर्मी बढ़ रही है। अगले दस दिनों तक हालात इसी तरह के बने रहेंगे।

यह भी पढ़ें…

Illegal Encroachment: भूमाफियाओं पर प्राधिकरण का सख्त एक्शन,करोड़ों की प्रॉपर्टी पर चला बुलडोजर

तेज हवाएं बन रही हैं कारण

फिलहाल रात का तापमान भी 27 से 30 डिग्री तक रह सकता है। लू की स्थिति तब अधिक घातक हो जाती है जब वह अधिक दिनों तक बनी रहे और रात को तापमान कम न हों। इस पर यदि तेज हवाएं चलती हैं तो यह गर्मी को एकत्रित करने का काम करती हैं। इन हवाओं की वजह से तापमान जितना दिखाता है व्यक्ति उससे दो से तीन डिग्री अधिक गर्मी महसूस करता है। शनिवार को हीट इंडेक्स 44 डिग्री रहा। अगले दो दिनों तक यह बढ़कर 46 से 47 डिग्री तक हो सकता है। लगातार इस तरह की गर्मी में रहने से व्यक्ति की गर्मी सहने की क्षमता भी कम हो जाती है। बॉडी लगातार गर्मी को सहने में असमर्थ होती है और कई तरह से रिएक्ट करने लगती है।

गर्मी से बचाव के लिए अपनाएं ये तरीके
  • दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे के बीच बाहर कम निकलें। इस समय धूप सबसे तेज होती है।
  • बाहर जा रहे हैं तो अपने सिर और चेहरे को ढककर रखें। बहुत देर तक धूप में भी न रहें।
  • AC की वजह से घर या ऑफिस का तापमान 20 डिग्री के करीब रहता है जबकि बाहर 40 से 45। तापमान में इतना अंतर अचानक हो जाए तो इसे बॉडी झेल नहीं पाती इसलिए दोनों के बीच वाली जगह पर रुककर या तापमान नियंत्रित करके शरीर को तैयार होने के लिए वक्त दें।
  • ढीले और हल्के रंग के कपड़े पहनकर गर्मी में निकलें।
  • पानी या दूसरे लिक्विड का सेवन ज्यादा करें। इससे डिहाइड्रेशन का खतरा कम हो जाता है।
  • साथ में पानी भी रखें ताकि प्यास लगने पर फौरन पी सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.