May 1, 2024, 7:52 am

Property News: किसी भी प्रॉपर्टी को खरीदने में बरतें विशेष सावधानी, सरकार ने लिया बड़ा फैसला

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday February 18, 2024

Property News: किसी भी प्रॉपर्टी को खरीदने में बरतें विशेष सावधानी, सरकार ने लिया बड़ा फैसला

Property News: अगर आप भी यूपी के किसी शहर में जमीन, मकान, दुकान या फिर फ्लैट खरीदने की तैयारी में हैं, तो आपको विशेष सावधानी और सूझबूझ बरतने की जरूरत है। क्योंकि हाल ही में में यूपी सरकार ने बड़ा एक्शन लेना शुरू किया है। खासतौर पर गाजियाबद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, बिसरख, बुलंदशहर, ट्रोनिका सिटी, लोनी, ट्रांस हिंडन के कई इलाकों में बिल्डरों के अवैध निर्माण पर बुलडोजर कार्रवाई तेज हो गई है। हरियाणा के गुरुग्राम, फरीदाबाद, पानीपत, रोहतक और सोनीपत में ऐसी ही कार्रवाई कई जेसीबी मशीनों के द्वारा चल रही है।

क्या है पूरा मामला

अगर आप जल्द ही दिल्ली-एनसीआर (Property News) में  मकान, दुकान, जमीन और फ्लैट खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो हो जाएं सावधान। यूपी और हरियाणा के कई शहरों में अवैध कब्जे पर कार्रवाई शुरू हो गई है। खासकर, गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गुरुग्राम में सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जों को लेकर प्रशासन ने सख्त रुख अख्तियार कर लिया है। बता दें यहां के कई इलाकों में बिल्डर, जमीन माफिया और प्रॉपर्टी डीलरों ने सरकारी जमीनों पर कब्जा कर उस पर मकान, दुकान या फ्लैट बना दिया और फिर बेच दिया। ऐसे में लाखों रुपये लगाने वाले शख्स को अब इससे परेशानी तो हो ही रही है साथ में लाखों रुपये का नुकसान भी उठाना पड़ रहा है।

गौरतलब है कि स्थानीय प्रशासन या नगर निगम की मिलीभगत से कई बिल्डर प्रॉपर्टी बेच तो देते हैं, लेकिन बाद में उसका खामियाजा खरीदने वाले शख्स को उठाना पड़ता है। पिछले कई दिनों से यूपी के गाजियाबद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, बिसरख, बुलंदशहर, ट्रोनिका सिटी, लोनी, ट्रांस हिंडन के कई इलाकों में बिल्डरों के अवैध निर्माण पर बुलडोजर कार्रवाई तेज हो गई है। हरियाणा के गुरुग्राम, फरीदाबाद, पानीपत, रोहतक और सोनीपत में ऐसी ही कार्रवाई कई जेसीबी मशीनों के द्वारा शुरू हो चुकी है।

मकान और दुकान को ध्वस्त होने से ऐसे बचाएं

गाजियाबद में बिल्डरों के अवैध निर्माण पर जीडीए और नगर निगम दोनों सख्त रुख अख्तियार कर लिया है। सरकारी जमीन पर सालों से अवैध कब्जा कर बैठे लोगों पर कार्रवाई शुरू हो गई है। पिछले दिनों गाजियाबाद के नूरनगर में 10 करोड़ रुपये की 1640 वर्गमीटर जमीन पर प्रशासन ने सख्ती कर जमीन का कब्जा मुक्त किया है।

यह भी पढ़ें…

Supertech R.K Arora: आरके अरोड़ा की और बढ़ी मुश्किलें, मुकदजा दर्ज, शुरू हुई कार्रवाई

अवैध कब्जाओं पर हो रही कार्रवाई

बुधवार यानी 14 फरवरी को ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने बिसरख के पास हिंडन नदी के डूब क्षेत्र में अवैध निर्माण पर बुलडोजर चला कर 40 हजार वर्ग मीटर से अधिक जमीन को बिल्डरों से मुक्त कराया है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने चेतावनी दी है कि जमीन या उसके एरिया में किसी भी व्यक्ति ने अवैध कब्जे की कोशिश की तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

कागजातों के बारे में जानकारी के बाद ही प्रॉपर्टी खरीदें

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने लोगों से अपील की है कि अगर कोई शख्स जमीन खरीदने का प्लान बना रहा है तो संबंधित जमीन के बारे में पूरी जानकारी जुटाने के बाद ही प्रॉपर्टी डीलर या बिल्डर को पैसा दें। प्राधिकरण ने कहा है कि ग्रेटर नोएडा के किसी भी एरिया में जमीन खरीदने से पहले प्राधिकरण के कार्यालय में आकर पूरी जानकारी हासिल कर ही खरीद-बिक्री में भाग लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.