May 22, 2024, 5:21 am

Cotton Candy Ban: तमिलनाडु सरकार ने कॉटन कैंडी पर लगाई रोक, पाए गए कैंसर वाले केमिकल

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday February 18, 2024

Cotton Candy Ban: तमिलनाडु सरकार ने कॉटन कैंडी पर लगाई रोक, पाए गए कैंसर वाले केमिकल

Cotton Candy Ban: तमिलनाडु सरकार ने हाल में ही कॉटन कैंडी पर रोक लगा दी है। क्योंकि इस रंगीन रूई वाली कैंडी में कैंसर पैदा करने वाला केमिकल रोडोमाइन-बी पाया गया है। यह रोक खाद्य सुरक्षा अधिकारियों द्वारा केमिकल की मौजूदगी की पुष्टि के दो दिन बाद आई है। स्वास्थ्यमंत्री सुब्रमण्यम ने इस प्रतिबंध की घोषणा की। बताया जा रहा है की पुडुचेरी में राज्यपाल के आदेश पर सैंपल लिए गए थे। खाद्य विभाग ने सैंपलों की जांच की तो हैरान हो गए।

क्या है पूरा मामला

मिली जानकारी के मुताबिक तमिलनाडु सरकार ने बुढ़िया के बाल (कॉटन कैंडी) (Cotton Candy Ban) में बनी हुई रंगीन रूई की मिठाई की बिक्री पर रोक लगा दी गई है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें कैंसर पैदा करने वाला केमिकल रोडोमाइन-बी पाया गया है। यह रोक खाद्य सुरक्षा अधिकारियों के केमिकल की मौजूदगी की पुष्टि के दो दिन बाद आई है। रोडोमाइन-बी का इस्तेमाल आमतौर पर कपड़ा उद्योग में किया जाता है। इसी महीने की शुरुआत में पुडुचेरी में भी कॉटन कैंडी पर प्रतिबंध लगाया गया था, जब इसमें यही केमिकल पाया गया था। स्वास्थ्य मंत्री एम सुब्रमण्यम ने इस प्रतिबंध की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य कैंडी बनाने वालों, विक्रेताओं और ग्राहकों के बीच रंगीन कैंडी में मौजूद हानिकारक रसायनों के बारे में जागरूकता पैदा करना है।

बेच सकते हैं बिना रंग वाली कॉटन कैंडी

सुब्रमण्यम ने जोर देकर कहा कि रंगीन कैंडी भले ही स्वादिष्ट लग सकती है, लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है। एक बार जागरूकता पैदा हो जाने के बाद, खाद्य सुरक्षा अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि केवल रंग-मुक्त रूई की मिठाई ही बेची जाए।

पुडुचेरी में लिए गए थे सैंपल

कॉटन कैंडी में रोडोमाइन-बी की खोज तब हुई जब पुडुचेरी की राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन के एक बयान के बाद सत्यापन के लिए सैंपल लिए गए। गिंडी में सरकारी खाद्य विश्लेषण प्रयोगशाला में जिन सैंपलों का परीक्षण किया गया, उनमें पाया गया कि गुलाबी कैंडी में रोडोमाइन-बी है, जबकि नीली कैंडी में रोडोमाइन-बी और एक अज्ञात रसायन है। खाद्य विश्लेषकों ने दोनों नमूनों को घटिया और असुरक्षित माना।

यह भी पढ़ें…

Flats Registry News: खुशखबरी, ग्रेनो की इस सोसाइटी में जल्द होगी रजिस्ट्री

कई होटलों पर भी कार्रवाई

खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, स्वास्थ्य सचिव गगनदीप सिंह बेदी ने राज्य भर के खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे रंग वाले सभी खाद्य उत्पादों की निगरानी करें। खाद्य सुरक्षा मानकों को बनाए रखने के लिए नियमित निरीक्षण, नमूना परीक्षण और उचित कार्रवाई की जाएगी। हाल ही में मांसाहारी भोजनालयों के निरीक्षण में पाया गया कि 10,000 से अधिक प्रतिष्ठानों में से 167 या तो खराब भोजन बेच रहे थे या उनकी स्वच्छता खराब थी। इन भोजनालयों को नोटिस जारी किए गए और उन पर जुर्माना लगाया गया। इसी तरह, शाकाहारी भोजनालयों में, 20,000 से अधिक प्रतिष्ठानों में से 229 गैर-अनुपालन वाले पाए गए और उन पर जुर्माना लगाया गया। तमिलनाडु में रूई की मिठाई की बिक्री पर प्रतिबंध राज्य की खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने और जनता के स्वास्थ्य की रक्षा करने की प्रतिबद्धता का हिस्सा है। यह एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है कि खाद्य उत्पादों की बिक्री को रोकने के लिए सतर्कता आवश्यक है जो उपभोक्ताओं के लिए स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.