May 17, 2024, 2:17 pm

How To Get Rid Of Constipation: कब्ज की समस्या से हैं परेशान, तो सुबह पानी में मिलाकर पिएं ये दो चीजें…तुरंत होगा फायदा

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday February 17, 2024

How To Get Rid Of Constipation: कब्ज की समस्या से  हैं परेशान, तो सुबह पानी में मिलाकर पिएं ये दो चीजें…तुरंत होगा फायदा

How To Get Rid Of Constipation: आज की इस दौड़भाग भरी जिंदगी में खानपान की सही टाइमिंग न रह पाने से कब्ज की समस्या बहुत ज्यादा कॉमन हो गई है। इस समस्या से छोटे बड़े हर उम्र के लोग परेशान हैं। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आपका पेट साफ हो जाएगा। कब्ज का घरेलू इलाज क्या है, ये सवाल बहुत से लोगों का होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि कब्ज की समस्या बहुत कॉमन हो गई है। यहां हम एक ऐसा घरेलू तरीका बता रहे हैं जो आपको कब्ज से तुरंत निजात दिला सकता है।

क्या है पूरा मामला

आज के समय में कब्ज (How To Get Rid Of Constipation) की समस्या एक कॉमन समस्या बन गई है। ऐसे में, कब्ज का घरेलू इलाज क्या है, ये सवाल बहुत से लोगों का होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि कब्ज की समस्या बहुत सामान्य हो गई है। इससे हर उम्र के लोग प्रभावित दिखते हैं। यहां हम एक ऐसा घरेलू तरीका बता रहे हैं जो आपको कब्ज से तुरंत निजात दिला सकता है।  हमारे खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से अक्सर कब्ज होना आम बात है, लेकिन इसे नजरअंदाज करना सेहत के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है।

कब्ज न सिर्फ असहज महसूस कराती है बल्कि पेट दर्द, पेट फूलना, एसिडिटी और खराब पाचन तंत्र का कारण भी बनती हैं। अपनी लाइफस्टाइल में कब्ज के कारण का पता लगाना जरूरी है। कब्ज किसी को भी प्रभावित कर सकती है। यह समस्या अक्सर अनहेल्दी डाइट और खराब जीवनशैली के कारण होती है। अगर आपको भी कब्ज की समस्या है और आप नेचुरल तरीके से इसे दूर करना चाहते हैं, तो घर पर तैयार की गई चिया सीड्स ड्रिंक एक अच्छा घरेलू नुस्खा है। चिया सीड्स में फाइबर, प्रोटीन और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो कब्ज को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें…

Noida Property Rate: NCR में फ्लैट लेना चाहते हैं तो जल्दी कीजिए, बढ़ने वाली हैं कीमतें

कब्ज के लिए आसान और हेल्दी चिया सीड्स ड्रिंक | (Healthy chia seeds drink for constipation) 
  • 2 चमच चिया सीड्स
  • 1 कप पानी
  • 1 चमच शहद।
कब्ज को ठीक करने के लिए ऐसे करें चिया सीड्स का सेवन:
  • चिया सीड्स को अच्छे से धो लें।
  • एक कप पानी को गरम करें, लेकिन उसे उबालने न दें।
  • गरम पानी में धोखर डालें और उसे लगभग 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। चिया सीड्स फैट और विटामिन ए को पानी में बहुत अच्छे से अच्छे से घुलने में मदद करते हैं।
  • अगर आप चाहें तो शहद और नींबू का रस डालें।
  • अच्छे से मिलाएं और ये तैयार हैं, अब आप इसे पी सकते हैं।

यह चिया सीड्स ड्रिंक आपको न केवल कब्ज से निजात दिलाने में मदद कर सकता है, बल्कि इसमें मौजूद विटामिन सी आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाने में मददगार है। इसे नियमित रूप से सेवन करने से आपका स्वास्थ्य बेहतर हो सकता है और आप कब्ज की समस्या से निजात पा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.