April 29, 2024, 1:18 pm

Noida Film City News: फिल्म सिटी वाली जमीन की कांटेदार तारों से हुई घेराबंदी, ये है वजह

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday February 27, 2024

Noida Film City News: फिल्म सिटी वाली जमीन की कांटेदार तारों से हुई घेराबंदी, ये है वजह

Noida Film City News: जैसा कि आप सभी जानते हैं की गौतमबुद्ध नगर में बनने वाले जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास फिल्म सिटी बसाई जाएगी। इसको लेकर अब जमीनी स्तर पर काम शुरू हो गया। यमुना प्राधिकरण के सेक्टर-21 में विकसित होने वाली फिल्म सिटी परियोजना के लिए अधिकारियों ने 230 एकड़ भूमि की घेराबंदी करनी शुरू कर दी है। करीब 1400 खंभे और तार बांधकर भूमि का सीमांकन किया जा रहा है।

क्या है पूरा मामला

मिली जानकारी के मुताबिक (Noida Film City News) गौतमबुद्ध नगर में बनने वाले जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास फिल्म सिटी बसाई जाएगी। इसको लेकर अब जमीनी स्तर पर काम शुरू हो गया। यमुना प्राधिकरण के सेक्टर-21 में विकसित होने वाली फिल्म सिटी परियोजना के लिए अधिकारियों ने 230 एकड़ भूमि की घेराबंदी करनी शुरू कर दी है। करीब 1400 खंभे और तार बांधकर भूमि का सीमांकन किया जा रहा है। उम्मीद है की जल्द ही निर्माण कार्य भी शुरू किया जायेगा।

जमीन पर घेराबंदी करने की ये वजह..

यमुना प्राधिकरण के अफसरों ने बताया कि किसान अब फिल्म सिटी वाली जमीन पर किसी भी प्रकार की फसल समेत गतिविधि नहीं कर सकेंगे। इससे फिल्म सिटी परियोजना को जल्द रफ्तार मिलना तय है। यहीं नहीं बेव्यू प्रोजेक्ट्स कंपनी की आर्थिक निविदा को कमेटी ऑफ सेक्रेटरीज की मंजूरी मिल चुकी है। मंगलवार को प्रस्तावित कैबिनेट बैठक में यह प्रस्ताव रखा जाएगा। कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद विकासकर्ता कंपनी के साथ अनुबंध होगा। चुनाव से पहले फिल्म सिटी के शिलान्यास की उम्मीद है।

30 से अधिक फिल्मों की शूटिंग एक साथ हो सकेगी

आपको बता दें कि यमुना प्राधिकरण के सेक्टर-21 में 1000 एकड़ में फिल्म सिटी प्रस्तावित है। यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में बनने जा रही प्रदेश ही पहली अंतरराष्ट्रीय फिल्म सिटी में काफी कुछ अनोखा देखने को मिलेगा। इस फिल्म सिटी में साथ 30 से अधिक फिल्मों की शूटिंग हो सकेगी। इसके लिए प्रदेश व देश के साथ विदेशों की प्रमुख लोकेशन से संबंधित सेट तैयार किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें…

Physical Activity in Old Age: बुढ़ापे में चाहते हैं फिट रहना, तो ‘सेल्फ मॉनिटरिंग’ की मदद से बढ़ाएं फिजिकल एक्टिविटीज

चार धामों के लोकेशन होंगे सेट

फिल्म सिटी में अयोध्या का राम मंदिर, उत्तराखंड के चार धामों में शामिल केदारनाथ धाम समेत देश के प्रमुख धार्मिक स्थलों के साथ प्रमुख लोकेशन के सेट होंगे। इसके अलावा लंदन, कनाडा, स्विट्जरलैंड जैसी प्राइम लोकेशन के भी सेट होंगे। यीडा सिटी के सेक्टर-21 में 1000 एकड़ जमीन फिल्म सिटी के लिए आरक्षित की गई है। इसमें से प्रथम चरण में 230 एकड़ में अंतरराष्ट्रीय फिल्म सिटी बनने जा रही है। इसकी विकासकर्ता कंपनी मेसर्स बेव्यू प्रोजेक्ट्स और भूटानी ग्रुप ने फिल्म सिटी को बसाने की अवधारण तैयार कर ली है। इसे शासन से भी मंजूरी मिल गई है। लखनऊ में चल रही तीन दिवसीय (19-21 फरवरी तक) जीबीसी में फिल्म सिटी का स्टॉल लगाया गया है। यहां फिल्म सिटी की झलक दिखने को मिल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.