May 15, 2024, 4:01 pm

Flats Registry News: खुशखबरी, नोएडा में 3200 फ्लैटों की जल्द होगी रजिस्ट्री… जानें पूरी खबर

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday February 27, 2024

Flats Registry News: खुशखबरी, नोएडा में 3200 फ्लैटों की जल्द होगी रजिस्ट्री… जानें पूरी खबर

Flats Registry News: नोएडा वासियों के लिए बड़ी खुशखबरी है, क्योंकि अब जल्द ही उन्हे सपनो का घर मिलने वाला है। नोएडा प्राधिकरण से चली लंबी बातचीत के बाद तीन बिल्डरों ने अपनी सहमति दे दी है। अब 3200 फ्लैटों की रजिस्ट्री का रास्ता साफ हो गया है। 25 प्रतिशत राशि के तौर पर 426 करोड़ जमा कराने पर रजिस्ट्री होगी।

क्या है पूरा मामला

मिली जानकारी के अनुसार नोएडा (Flats Registry News) के 33 बिल्डरों ने अमिताभ कांत समिति की सिफारिशों पर सहमति दे दी है। अब बिल्डर कुल बकाये की 25 फीसदी रकम जमा करेंगे। करीब 426 करोड़ रुपये जमा करते ही 3200 फ्लैटों की रजिस्ट्री का रास्ता खुल जाएगा। इन बिल्डरों पर करीब 1704 करोड़ बकाया है।

दरअसल, नोएडा प्राधिकरण की ओर से अमिताभ कांत समिति की सिफारिशों के आधार पर पैकेज साइन करने पर बिल्डरों से कई दौर की वार्ता हो चुकी है। वार्ता के दौरान अब तक 37 बिल्डरों ने अपनी सहमति दी है। इनमें चार बिल्डरों की शर्तों पर प्राधिकरण विचार कर रहा है। अब तक 33 बिल्डरों ने 25 प्रतिशत राशि जमा कराने पर सहमति दी है। इनमें से 11 बिल्डरों की ओर से 30 करोड़ रुपये की राशि जमा कराई है। हालांकि इतनी राशि से केवल 600 रजिस्ट्री संभव है। लिहाजा जब तक अन्य बिल्डरों की ओर से पैसे जमा नहीं कराए जाते। तब तक प्रस्तावित रजिस्ट्री का आंकड़ा नहीं बढ़ेगा।

31 मार्च के बाद पैसे जमा कराने का वादा किया गया

कई बड़े बिल्डरों की ओर से प्राधिकरण को नए वित्तीय वर्ष में पैसे जमा कराने का आशवासन दिया गया है। उनकी ओर से वित्त विभाग की तकनीकी दिक्कतों का हवाला दिया गया। इनमें वैसे बिल्डर भी शामिल हैं, जिन्होंने अपनी सहमति दे दी है। हालांकि प्राधिकरण यह मान रहा है कि दूसरे अन्य बिल्डर भी 31 मार्च के बाद आ सकते हैं।

10 बड़े बिल्डरों से संपर्क की कोशिश में प्राधिकरण

नोएडा प्राधिकरण 10 अन्य बिल्डरों से संपर्क की कोशिश में है। इनमें से प्रत्येक पर करीब एक हजार करोड़ का बकाया है। इनके पास रजिस्ट्री के लिए करीब 20 हजार यूनिट हैं। अगर यह मान जाते हैं तो इससे फ्लैट खरीदारों को फायदा होगा।

यह भी पढ़ें…

Noida Film City News: फिल्म सिटी वाली जमीन की कांटेदार तारों से हुई घेराबंदी, ये है वजह

एक मार्च से रजिस्ट्री के लिए कैंप

नोएडा प्राधिकरण की ओर से एक मार्च से रजिस्ट्री के लिए कैंप लगाए जाएंगे। यह कैंप अलग-अलग सोसाइटियों में अलग-अलग तिथियों में लगाए जाएंगे। प्राधिकरण के सीईओ लोकेश एम ने बताया कि एक मार्च का कैंप एक्सप्रेस जेनीथ सोसाइटी में प्रस्तावित है। यहां करीब 100 रजिस्ट्री कराने की योजना है। इस मौके पर औद्योगिक विकास विभाग के बड़े अधिकारियों समेत मंत्री के भी आने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.