May 15, 2024, 6:36 pm

Physical Activity in Old Age: बुढ़ापे में चाहते हैं फिट रहना, तो ‘सेल्फ मॉनिटरिंग’ की मदद से बढ़ाएं फिजिकल एक्टिविटीज

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday February 27, 2024

Physical Activity in Old Age: बुढ़ापे में चाहते हैं फिट रहना, तो ‘सेल्फ मॉनिटरिंग’ की मदद से बढ़ाएं फिजिकल एक्टिविटीज

Physical Activity in Old Age: अक्सर उम्र बढ़ने के साथ ही बीमारियों के बढ़ने के चांस पैदा हो जाते हैं। इसीलिए बड़े-बुजुर्ग हमेशा से फिजिकली एक्टिव बने रहने पर जोर डालते आए हैं। यह हर उम्र के लिए काफी अहम है लेकिन खासतौर से उन बुजुर्गों के लिए जो डे केयर सेंटर में रहते हैं या उनकी देखभाल के लिए कोई साथ नहीं है। ऐसे में हाल ही में हुई एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि इस परेशानी को दूर करने में सेल्फ मॉनिटरिंग काफी कारगर तरीका है।

क्या है पूरा मामला

बुढ़ापे में (Physical Activity in Old Age) शरीर को हेल्दी और फिट रखने के लिए फिजिकली एक्टिव रहना बेहद जरूरी होता है। खासकर बुढ़ापे में जब फिजिकल एक्टिविटी कम हो जाती है, तो आपको कई तरह की परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं। ऐसे में सेल्फ मॉनिटरिंग का रास्ता अपनाया जा सकता है, जो न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थ्य को दुरुस्त करने में काफी मदद कर सकता है। एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है। आइए जानते हैं इसके बारे में।

बुढ़ापे में शारीरिक गतिविधि को बढ़ाने का आसान तरीका
  • डे केयर सेंटर में रहने वाले या ज्यादातर समय अकेले बिताने वाले बुजुर्गों की देखभाल काफी जरूरी होती है। चूंकि वे अपना अधिकतर समय बैठे या लेटे रहकर बिताते हैं, जिससे बीमार पड़ने का जोखिम तो बढ़ता ही है, साथ ही उनकी मानसिक स्वास्थ्य पर भी बुरा असर देखने को मिलता है।
  • इस बीच हाल ही में कोबे विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा की गई एक स्टडी सामने आई है, जिसमें उन बुजुर्गों की शारीरिक गतिविधि को बढ़ाने के लिए एक आसान तरीका बताया गया है, जिन्हें किसी की देखभाल की जरूरत होती है। जैसे की चलने-फिरने, उठने-बैठने और सोने-जागने को ट्रैक करने के लिए डिवाइस।
बुजुर्गों के लिए एक्सेलेरोमीटर (Accelerometer)

स्टडी में बुजुर्गों के लिए एक्सेलेरोमीटर (Accelerometer) के साथ सेल्फ मॉनिटरिंग तकनीक का इस्तेमाल किया गया, जिसके अच्छे नतीजे देखने को मिले। इजावा काजुहिरो और कितामुरा मासाहिरो की निगरानी में कोबे विश्वविद्यालय की रिसर्च टीम ने जापान के एक डे केयर सेंटर के 52 बुजुर्गों को फिजिकली एक्टिव रहने के बारे में जागरुक किया, इसके साथ ही उन्हें अपने चलने-फिरने, उठने-बैठने और सोने-जागने के समय के अलावा अन्य कई चीजों को ट्रैक करने के लिए एक्सेलेरोमीटर उपलब्ध करवाया।

यह भी पढ़ें…

Women Suicide Case: इस अपार्टमेंट में बड़ी अनहोनी.. पति का शव देखते ही 7वीं मंजिल से महिला ने लगाई छलांग

स्टडी में सामने आए अच्छे नतीजे

इसके अलावा ग्रुप में शामिल 26 बुजुर्गों को रोजोना एक कैलेंडर में अपने रूटीन को नोट करने के लिए कहा गया और हफ्तेभर की जानकारी को इकट्ठा करके सेव भी कर लिया गया। यूरोपियन जेरिएट्रिक मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित नतीजे बताते हैं, कि इन तमाम तरीकों से बुजुर्गों में बैठे रहने की आदत में कमी आई, और वह छोटी-मोटी शारीरिक गतिविधियों में बिजी दिखाई दिए।

बता दें, शोधकर्ताओं के मुताबिक यह पहली ऐसी स्टडी है, जो ना सिर्फ फिजिकल एक्टिविटी को बढ़ाने, बल्कि सेल्फ मॉनिटरिंग की मदद से बैठने के समय को कम करने में भी कारगर साबित होती है। ऐसे में आप भी इन तरीकों को अपने रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं और लंबे समय तक फिट रह सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.