May 15, 2024, 9:21 am

Fire Incidents: लगातार बढ़ रहीं आग लगने की घटनाएं, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday April 29, 2024

Fire Incidents: लगातार बढ़ रहीं आग लगने की घटनाएं, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Fire Incidents: दिल्ली एनसीआर में पिछले कुछ दिनों से आग लगने की घटनाएं लगातार एक के बाद एक करके सामने आ रही हैं। विशेषज्ञों ने इन पर चिंता जताई है। इसके लिए ग्रेटर नोएडा की एक सोसाइटी में लोगों को जागरूक करने के लिए “आपदा हम तैयार हैं” अभियान भी चलाया गया, जिसमे लोगों को आपदा प्रबंधन के बारे में बताया गया।

क्या है पूरा मामला

बतादें, ग्रेटर नोएडा में (Fire Incidents) आयोजित एक कार्यशाला में विशेषज्ञों ने चेतावनी दी कि देश में आपदाओं की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं। बदलती जलवायु इसकी आवृत्ति और तीव्रता को और बढ़ा रही है। दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र अस्पतालों, ऊंची इमारतों और कारखानों में आग लगने जैसी घटनाओं से जूझ रहा है। इसके लिए लोगों को सशक्त बनाने के लिए जागरूकता अभियान चलाया गया। यहां ओमेक्स पाम ग्रीन सोसायटी में आयोजित “आपदा-हम तैयार हैं” नामक कार्यशाला में विशेषज्ञों ने कहा कि ऊंची इमारतों में आग और अन्य आपदाओं से निपटने के लिए निवासियों को जागरूक और तैयार किया जाना जरूरी है।

कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों को अंतर्दृष्टि प्रदान करना और उन्हें सशक्त बनाना था। इस अवसर पर आईआईएसएसएम के कार्यकारी अध्यक्ष और पूर्व सांसद आरके सिन्हा ने कहा कि आपदा किसी भी समय आ सकती है। दिन में घटनेवाली आपदा के समय ज्यादातर बुजुर्ग, महिलाएं और बच्चे ही ऊंची इमारतों में उपस्थित रहते हैं। इसलिए आईआईएसएसएम लोगों को जागरूक और सशक्त बनाने का यह अभियान चला रहा है।

तीन सौ से अधिक लोगों ने लिया हिस्सा

उन्होंने कहा कि घटनाएं तो होंगी ही, लेकिन जानमाल का नुकसान जागरूकता के अभाव में होता है। आईआईएसएसएम का लक्ष्य जागरूकता फैलाना और लोगों को तैयार करना है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की अधिकारी लक्ष्मी वीएस ने कहा कि प्राधिकरण इस अभियान में हर संभव सहयोग करेगा। गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय के कुलपति और दिल्ली अग्निशमन विभाग के मुख्य अधिकारी समेत कई विशिष्ट अतिथियों ने भी स्थानीय निवासियों को संबोधित किया। तीन सौ से अधिक लोगों ने इस कार्यशाला में भाग लिया। कार्यशाला के बाद आपदा से बचाव का प्रशिक्षण भी दिया गया।

यह भी पढ़ें…

Residents Issues: निवासियों ने किया हंगामा, बिल्डर पर लगाए आरोप…ये है वजह

बचाव के उपाय अपनाना ही एकमात्र विकल्प

इस जागरूकता अभियान में आईआईएसएसएम, प्राधिकरण, जिला प्रशासन, अग्निशमन विभाग, अस्पतालों और निर्माण संगठनों ने भागीदारी की। आईआईएसएसएम सुरक्षा, कौशल और सर्वोत्तम प्रथाओं को बढ़ावा देने के साथ ही लोगों को जागरूक और सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी निभा रहा है। आपदाएं अचानक आती हैं, इसलिए उनसे बचाव के उपाय अपनाना ही एकमात्र विकल्प है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.