May 5, 2024, 4:07 pm

Gastric Problem: गैस बनने पर पेट के अलावा इन हिस्सों में भी होता है दर्द, ऐसे करें पहचान

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday March 17, 2024

Gastric Problem: गैस बनने पर पेट के अलावा इन हिस्सों में भी  होता है दर्द, ऐसे करें पहचान

Gastric Problem: आज के दौर में अनियमित दिनचर्या और खानपान के कारण पेट गैस बनने की समस्या बहुत ही कॉमन हो गई है। पेट में गैस बनने पर शरीर के कई हिस्सों में दर्द की परेशानी हो सकती है। आइए जानते हैं पेट में गैस बनने पर कहां-कहां दर्द होता है?

क्या है पूरा मामला

पेट में गैस की परेशानी (Gastric Problem) का मुख्य कारण खानपान में गड़बड़ी होती है। खानपान में गड़बड़ी की वजह से पेट में काफी ज्यादा गैस बनने लगता है, जो न सिर्फ आपके पेट को प्रभावित करता है। बल्कि जरूरत से ज्यादा गैस बनने पर शरीर के कई हिस्से प्रभावित होते हैं। गैस बनने पर पेट में दर्द होना काफी कॉमन है, लेकिन अगर यह गैस काफी ज्यादा बन जाता है तो इसका असर कमर, पीठ, जोड़ों में भी नजर आता है। आइए इस लेख में जानते हैं गैस का दर्द कहां कहां होता है ?

गैस की वजह से पेट में होता है दर्द

पेट में गैस बनने पर पेट का हिस्सा सबसे अधिक प्रभावित होता है। इसकी वजह से पेट के ऊपरी और निचले हिस्से में दर्द होता है। मुख्य रूप से गैस बनने पर पेट के बीच में काफी ज्यादा दर्द हो सकता है।

पेट में गैस बनने पर सीने में हो सकता है दर्द 

गैस बनने पर अगर यह सीने में फंस जाए, तो इसके कारण आपके सीने में दर्द की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। इस स्थिति में काफी ज्यादा असहनीय दर्द होता है। कई बार सीने में गैस की वजह से होने वाला दर्द लंबे समय तक रह सकता है।

गैस बनने पर कमर में हो सकता दर्द

पेट में गैस बनने पर जब कमर पीठ के निचले हिस्से में गैस फंस जाता है, तो कमर में काफी दर्द हो सकता है। इस स्थिति में उठने-बैठने में भी परेशानी हो सकती है।

यह भी पढ़ें…

Holi Milan Program: होली मिलन कार्यक्रम में लोगों ने लगाए ठुमके, मनाई होली…यहां देखें वीडियो

पीठ में दर्द की परेशानी 

पाचन तंत्र में फंसी गैस कंधे के ब्लेड के बीच पीठ के ऊपरी हिस्से में दर्द, ऐंठन और सूजन का कारण बन सकती है। गैस की वजह से पीठ पर दबाव बढ़ता है, जिसकी वजह से यह दर्द का कारण बन सकता है। इसलिए अगर आपको गैस की वजह से पीठ में दर्द हो रहा है तो एक बार एक्सपर्ट की मदद लें।

गैस के कारण जोड़ों में दर्द 

नसों में जब गैस भर जाता है, तो यह जोड़ों में दर्द का कारण बन सकता है। नसों में गैस बनने पर यह घुटनों और ज्वाइंट्स के बीच बुलबुले के रूप में भर जाता है। ऐसी स्थिति में जोड़ों में दर्द की परेशानी होने लगती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.