April 29, 2024, 10:31 am

Indian Railway: यात्रियों को मिलेगी पहले जैसी सुविधाएं, टिकट बुकिंग में भी हुआ बड़ा बदलाव

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday April 14, 2022

Indian Railway: यात्रियों को मिलेगी पहले जैसी सुविधाएं, टिकट बुकिंग में भी हुआ बड़ा बदलाव

Indian Railway: भारत की ज्यादातर आबादी जहां ट्रेन से सफर करती है। वहीं सफ़र के दौरान और सफ़र से पहले काफी प्रोब्लेम्स का भी सामना करना पड़ता है। इसलिए आज हम आपके लिए ऐसी खबर लेकर आए है जिसके सुनकर अपका काम आसान हो जाएगा।
बात दें, भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने अब टिकट बुक करने के नियमों में बदलाव कर दिया है। जिसके बाद अब आप पहले से कम समय में टिकट बुक कर पाएंगे। रेलवे के मुताबिक अब टिकट बुकिंग के समय डेस्टिनेशन एड्रेस नहीं देना होगा।

ऑनलाइन बुकिंग (Online booking) में मिलेगा फायदा
दरअसल, भारतीय रेलवे की तरफ से कोरोना वायरस के बढ़ते खतरें को देखते हुए आईआरसीटीसी (IRCTC) वेबसाइट और ऐप पर टिकट बुकिंग कराने वालों को डेस्टिनेशन एड्रेस डालना जरूरी किया गया था। लेकिन अब डेस्टिनेशन एड्रेस नहीं पूछा जाएगा।

बुकिंग में लगेगा कम समय
रेल मंत्रालय के इस नियम को वापस लेने से टिकट बुकिंग के दौरान लगने वाला समय कम हो गया है। इसके लिए रेल मंत्रालय के डेस्टिनेशन नहीं लेने के आदेश सभी रेलवे जोन को दे दिए गए हैं। CRIS और IRCTC को भी आदेश के मुताबिक सॉफ्टवेयर में बदलाव करना होगा।

तकिया-कंबल की सुविधा शुरू
बात दें, अब पहले की तरह रेलवे में एक बार फिर से तकिया-कंबल देने की सुविधा शुरू कर दी है। जिसे महामारी के दौरान बन्द के दिया गया था।

यहां क्लिक करेें: UGC का बड़ा एलान, स्टूडेंट्स फिजिकल मोड में कर सकेंगे इन कोर्सेज को https://gulynews.com/big-announcement-by-ugc-for-students/

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.