April 29, 2024, 11:34 am

UGC का बड़ा एलान, स्टूडेंट्स फिजिकल मोड में कर सकेंगे इन कोर्सेज को

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday April 13, 2022

UGC का बड़ा एलान, स्टूडेंट्स फिजिकल मोड में कर सकेंगे इन कोर्सेज को

हाइयर एजुकेशन करने वालों के लिए UGC (University Grants Commission of India) की तरफ एक बड़ा फैसला लिया गया है जिसके बाद से एक साथ कई कोर्स करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए मौके खुल जाएंगे। यूजीसी का कहना है कि छात्र अब एक साथ दो फुलटाइम डिग्री कोर्स कर सकेंगे वो भी फिजिकल मोड में। इस बारे में आयोग आज यानी 13 अप्रैल को अपनी ऑफिसल वेबसाइट पर दिशानिर्देशों का एक सेट अपलोड करेंगी।

क्या थे पहले के नियम
बात दें, UGC ने पहले छात्रों को दो फूल टाइम कोर्स एक साथ करने की परमिशन नहीं दी थी। अगर कोई एक साथ दो फुलटाइम कोर्स करता तो उसकी डिग्री रद्द हो जाती थी।

अब क्या मिलेंगे फायदे
UGC की दिशानिर्देश के मुताबिक छात्र तो एक डिप्लोमा कार्यक्रम और एक स्नातक (यूजी) डिग्री, दो मास्टर कार्यक्रम, या दो स्नातक कोर्स के एक साथ कर सकते है। बात दें, अगर कोई छात्र यूजी की डिग्री हासिल करने वाला है और एक अलग डोमेन में स्नातक की डिग्री में दाखिला लेना चाहता है, तो वह एक साथ यूजी और पीजी डिग्री हासिल करने में सक्षम होगा। बस दोनों कोर्स की टाइमिंग अलग होनी चाहिए।

इतना ही नहीं, ऑनलाइन कोर्स के लिए भी दिशानिर्देशों को जल्द जारी किया जायेगा। जिसके बाद ये मॉडल केवल फिजिकल मोड में ही नहीं, बल्कि ऑनलाइन मोड में भी कम के सकेगा।

यहां क्लिक करेें: Noida: के इस नामी स्कूल में फूटा कोरोना बम! सावधान रहें हो सकता है ये 4th वेब https://gulynews.com/corona-alert-for-noida-schools-found-cases/

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.