May 9, 2024, 12:54 pm

Cancer Preventing Foods: कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाते हैं ये फूड्स, आज ही करें डाइट में शामिल

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday April 27, 2024

Cancer Preventing Foods: कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाते हैं ये फूड्स, आज ही करें डाइट में शामिल

Cancer Preventing Foods: कैंसर एक गंभीर बीमारी है जो दुनियाभर में सभी के लिए एक चिंता का विषय बनी हुई है। इसकी वजह हर साल कई लोग अपनी जान गवां देते हैं। ऐसे में जरूरी है कि इस बीमारी से अपना और अपनों का ख्याल रखा जाए। अपनी जीवनशैली और खानपान में बदलाव आप काफी हद तक खुद को कैंसर (Cancer Preventing Foods) से बचा सकते हैं।

कैंसर (Cancer Preventing Foods) एक ऐसी बीमारी है, जो किसी को भी अपनी चपेट में ले सकती हैं। दुनियाभर में यह मौत का बहुत बड़ा कारण बना हुआ है। साल 2020 में ही लगभग 10 मिलियन मौत का कारण कैंसर (Cancer Causes) रहा है। यही वजह है कि लोग इससे बचने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं। आमतौर पर अपनी लाइफस्टाइल और खानपान को सुधारकर काफी हद तक इस गंभीर और जानलेवा बीमारी से बचा जा सकता है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे फूड आइटम्स (Cancer Preventing Foods) के बारे में बताएंगे, जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित होंगे और आपको कैंसर से बचाने में भी मदद करेंगे।

लेग्यूम

दाल, बीन्स, मटर, काबुली चना जैसी चीजें लेग्यूम की श्रेणी में आते हैं। शोध के अनुसार प्रतिदिन एक कटोरी लेग्यूम लेने से 4 साल तक स्वस्थ जीवन की अवधि बढ़ाई जा सकती है, क्योंकि ये एक अच्छे एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इन्फ्लेमेटरी और विटामिन और मिनरल से भरपूर होते हैं। एक स्टडी के अनुसार पर्याप्त मात्रा में लेग्यूम का सेवन करने से प्रॉस्टेट और पेट के कैंसर से बचा जा सकता है।

हेल्दी फैट

नट्स, सीड्स, एवोकाडो, ऑलिव जैसी चीजों में मौजूद फैट हेल्दी फैट होता है। स्वस्थ कोशिकाओं के निर्माण में हेल्दी फैट का अहम रोल होता है। फैट के नुकसान से बचने के लिए एक सीमित मात्रा में इनका सेवन करना चाहिए।

रेनबो डाइट

रेनबो प्लैटर में अलग-अलग वैरायटी के हेल्दी फूड्स शामिल होते हैं, जो स्वस्थ जीवनशैली को बढ़ावा मिलता है। सेब, संतरा, केला, तरबूज़, पालक, खीरा, गाजर, टमाटर, धनिया आदि जैसे अलग-अलग रंगों के फल और सब्जी से अपना प्लैटर सजाएं और भरपूर मात्रा में विभिन्न न्यूट्रिएंट्स का सेवन करें। इनमें मौजूद फाइटोकेमिकल ब्रेस्ट, लंग्स और कोलोन कैंसर से बचाव करने में सक्षम माना जाता है।

यह भी पढ़ें…

Horlicks News: हॉर्लिक्स नहीं रहा अब ‘हेल्थ ड्रिंक’, जानिए ऐसा क्यों?

ग्रीन टी

इसमें मौजूद एंटी कैंसर गुण इसे आजकल की जीवनशैली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाती है। यह शरीर को डिटॉक्स करने के साथ अन्य संक्रमण से बचाती है, जिसमें कैंसर भी शामिल है।

लहसुन-प्याज

भारतीय किचन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले लहसुन और प्याज के सेवन से 60% तक ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर लहसुन प्याज कैंसर की कोशिकाओं को टारगेट कर उन्हें मारते हैं। प्याज में मौजूद क्वर्सटिन एक बहुत ही मजबूत एंटी कैंसर एजेंट है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.