April 30, 2024, 6:17 pm

गर्मियों में चुस्त और हाइड्रेटेड रहने के तरीके आजमाए, गर्मी से निपटने के आसान टिप्स

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday March 19, 2022

गर्मियों में चुस्त और हाइड्रेटेड रहने के तरीके आजमाए, गर्मी से निपटने के आसान टिप्स

कितना मुश्किल हो जाता है जब शरीर बेजान महसूस होने लगे और करने के लिए हजारों काम हो। मुश्किल है न? ऐसा सोचना गलत नहीं बल्कि कुछ ना करना गलत है। साथ ही सोचने वाली बात ये है कि क्यों शरीर बेजान लग रहा है।

ऐसी फीलिंग आमतौर पर गर्मियों में आती है। जब आप Dehydration के शिकार हो जाते है। तब शरीर सुस्त होने लगता है। क्योंकि शरीर को प्रॉपर पानी नहीं मिल पाता।

लोगों को अक्सर ये समझ नहीं आता की पानी की कमी को कैसे पूरा किया जाए। आखिर कितना और किस amount में पानी लें। अगर आपको ये समझने में परेशानी हो तो आप ऐसी चीज खा सकते हैं जिन में भरपूर मात्रा में पानी होता है।
तो आइए जानते हैं कि क्या खाने से आपका शरीर हाइड्रेटेड रहेगा।

• तरबूज: गर्मियों में तरबूज का खाना आपको हाइड्रेट रखता है। तरबूज में लाइकोपीन होता है जो स्किन को सूरज की किरणों से बचाने में मदद करता है।

• टमाटर: इसमें एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन C, लाइकोपीन और कई पोषक चीज़े होती है।

• जुकिनी: यह पानी की भरपूर होती है इसलिए गर्मियों में जुकिनी को खाना शरीर के लिए फायदेमंद है। इसमें मौजूद विटामिन C इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ-साथ स्किन को और आंखों को भी फायदा पहुंचाता है।

• संतरा: गर्मियों में संतरा खाने से शरीर को हाइड्रेट मिलता है साथ ही इसमें विटामिन C और यह इम्यून सिस्टम को बूसट करने में भी मदद करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.