May 6, 2024, 2:56 am

Noida News: खुशखबरी, नोएडा के सेक्टर 123 में बनेगा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, जल्द ही शुरू होगा निर्माण कार्य…

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday December 15, 2023

Noida News: खुशखबरी, नोएडा के सेक्टर 123 में बनेगा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, जल्द ही शुरू होगा निर्माण कार्य…

Noida News: नोएडा के सेक्टर 123 में स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनाने की तैयार की गई है। इस योजना पर जल्द ही काम शुरू किया जाएगा। नोएडा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स को द स्पोर्ट्स हब की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। यहां पर कई खेलों की सुविधाएं मिलेंगी। किसानों की मांग पर इसके निर्माण की योजना को हरी झंडी दी गई है। नोएडा सेक्टर-123 में स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स पर जल्द ही काम शुरू हो जाएगा। सिंथेटिक ट्रैक, जेवलिन थ्रो का ग्राउंड, स्विमिंग पूल समेत अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। करीब 70 करोड़ रुपये की लागत से स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स बन कर तैयार होगा।

क्या है पूरा मामला

जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश के नोएडा में कानपुर की तर्ज पर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के निर्माण की योजना तैयार की गई है। सेक्टर- 123 में स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स प्रॉजेक्ट बनवाने के लिए नोएडा अथॉरिटी तैयार हो गई है। स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स कानपुर के आर्य नगर में पालिक स्टेडियम में बने द स्पोर्ट्स हब की तर्ज पर बनाया जाएगा। अथॉरिटी के सीईओ डॉ लोकेश एम के निर्देश पर अथॉरिटी की टीम कानपुर दौरे पर गई थी। टीम वापस आ गई है और प्रॉजेक्ट डीपीआर की प्रक्रिया आगे बढ़ी है। अथॉरिटी ने एक डिजाइन भी बनवाया है। इसमें कुछ संशोधन सिर्फ सीईओ स्तर से होने बाकी हैं। इसके बाद टेंडर और फिर निर्माण शुरू होगा।

स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में उन खेल सुविधाओं को शामिल करने पर अथॉरिटी ने फोकस किया है जो सेक्टर-21ए स्थित स्टेडियम, इंडोर स्टेडियम और सर्फाबाद मिनी स्टेडियम में नहीं हैं। इस स्टेडियम में सिंथेटिक ट्रैक, जेवलिन थ्रो का ग्राउंड, स्विमिंग पूल समेत अन्य सुविधाएं होंगी। साथ ही, फुटबाल ग्राउंड और दर्शकों को बैठने की जगह भी बनाई जाएगी। एक मल्टीपर्पज हॉल भी बनवाया जाएगा। यहां पर 26.65 एकड़ जमीन पर स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स और अन्य सुविधाएं विकसित की जाएंगी।

दो फेज में होगा निर्माण

बता दें की स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स के चारों तरफ बाउंड्रीवॉल के साथ ग्रीनरी डेवलप की जाएगी। इसमें छाया के लिए पेड़ भी होंगे। बाकी खाली जगह पर घास लगाई जाएगी। अथॉरिटी के कंसल्टेंट ओरायन आर्किटेक्ट्स ने प्रॉजेक्ट का लेआउट डिजाइन तैयार किया है। निर्माण दो फेज में किया जाना है। शुरुआत फुटबाल ग्राउंड और पार्किंग से होगी। निर्माण में करीब 70 करोड़ रुपये की लागत अनुमानित है।

यह भी पढ़ें…

Business News: आम आदमी को बड़ा झटका, फिर महंगी हो गई सीएनजी गैस…

स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स बनवाने की किसानों ने की थी बड़ी मांग

नोएडा में सेक्टर-123 में 2018 में डंपिंग ग्राउंड का विरोध हुआ था। किसान संगठनों व कई सोसायटी के लोगों ने यहां पर धरना दिया था। फिर यहां पर डंपिंग ग्राउंड बनाने का प्रॉजेक्ट कैंसल हो गया था। इसके बाद किसान हर बैठक में यहां पर स्टेडियम की मांग अथॉरिटी के सामने रख रहे थे। अथॉरिटी के सीईओ डॉ लोकेश एम ने इस प्रॉजेक्ट को तैयार करवाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.