May 3, 2024, 12:15 pm

Business News: आम आदमी को बड़ा झटका, फिर महंगी हो गई सीएनजी गैस…

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday December 15, 2023

Business News: आम आदमी को बड़ा झटका, फिर महंगी हो गई सीएनजी गैस…

Business News: अभी हाल ही में महंगाई से जुड़ी इस समय की बड़ी खबर देखने को मिल रही है। खबर के मुताबिक देश की राजधानी और आसपास के शेयरों में सीएनजी के दाम में इजाफा किया गया है। यह इजाफा तीन हफ्तों में दूसरी बार हुआ है। ये आम आदमी के लिए महंगाई के इस दौर में एक बड़ा झटका है। अभी कुछ ही दिन पहले बढ़ोत्तरी नवंबर के आखिरी हफ्ते में की गई थी। सीएनजी की कीमत में 1 रुपए की बढ़ोतरी देखने को मिली है। इस इजाफे के बाद देश की राजधानी दिल्ली में सीएनजी के दाम 76.59 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गए हैं। वैसे दिल्ली में सीएनजी की कीमत अब भी पेट्रोल के मुकाबले करीब 20 रुपए कम ही है। इससे पहले अगस्त और नवंबर के महीने में सीएनजी की कीमत में इजाफा किया गया था।

क्या है पूरा मामला

जानकारी के मुताबिक सीएनजी गैस की कीमतें फिर से बढ़ा दी गई हैं। बता दें की कच्चे तेल की कीमत में गिरावट के बाद भी पेट्रोल और डीजल के दाम कम नहीं हो रहे हैं। दूसरी ओर सीएनजी की कीमत में भी इजाफा हो रहा है। तीन हफ्तों में लगातार दूसरी बार दिल्ली एनसीआर की कीमत में सीएनजी के दाम में बढ़ोतरी की गई है। सीएनजी की कीमत में 1 रुपए की बढ़ोतरी देखने को मिली है। इस इजाफे के बाद देश की राजधानी दिल्ली में सीएनजी के दाम 76.59 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गए हैं। वैसे दिल्ली में सीएनजी की कीमत अब भी पेट्रोल के मुकाबले करीब 20 रुपए कम ही है।आइए आपको भी बताते हैं दिल्ली एनसीआर में सीएनजी की कीमत में कितना इजाफा देखने को मिला है और कितने कीमत हो चुकी है।

दिल्ली में कितनी महंगी हुई सीएनजी गैस

देश की राजधानी दिल्ली में सीएनजी की कीमत में तीन हफ्तों में दूसरी बार इजाफा हुआ है। सीएनजी की कीमत में एक रुपए प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी की गई है। जिसके बाद देश की राजधानी दिल्ली में सीएनजी की कीमत 76.59 रुपए प्रति किलो पहुंच गई है। सीएनजी के दाम में आखिरी बार गिरावट जुलाई के महीने में देखने को मिली थी। अगस्त और नवंबर के महीने में सीएनजी के दाम में इजाफा देखने को मिला था।

एनसीआर में कितना हुआ इजाफा

वहीं दूसरी ओर दिल्ली से सटे एनसीआर शहरों यानी नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में भी सीएनजी के दाम में इजाफा देखने को मिला है। नोएडा और ग्रेटर नोएडा में भी सीएनजी की कीमत में एक रुपए प्रति किलोग्राम का इजाफा देखने को मिला है। जहां नोएडा में सीएनजी के दाम 82.20 रुपए प्रति किलो रुपए हो गए है। वहीं ग्रेटर नोएडा में सीएनजी की कीमत 81.20 रुपए प्रति किलो हो गई है। गाजियाबाद में सीएनजी का नया रेट 81.20 रुपए प्रति किलो हो गया है और एनसीआर में शामिल गुरुग्राम में सीएनजी 83.62 रुपए प्रति किलो के दाम पर बिक रही है।

यह भी पढ़ें…

Aadhaar Card Update: फ्री में आधार कार्ड अपडेट कराने की तारीख को तीन महीने तक बढ़ाया गया

अगस्त और नवंबर में कितनी महगी हुई थी सीएनजी गैस

इससे पहले अगस्त और नवंबर के महीने में सीएनजी की कीमत में इजाफा किया गया था। 23 नवंबर 2023 को दिल्ली और एनसीआर इलाकों में सीएनजी की कीमतें भी बढ़ाई गईं थी, जबकि रेवाड़ी में कीमतें कम की गई थी। उससे पहले अगस्त महीने में भी सीएनजी के दाम बढ़े थे। आईजीएल ने अगस्त में एक साल में कीमतों में दूसरी बढ़ोतरी थी। 23 अगस्त को भी दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी की कीमत में एक रुपए का इजाफा हुआ था। वहीं जुलाई के महीने में महंगी सीएनजी से राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने सीएनजी की कीमत तय करने के मानकों में बदलाव किया था। इसके बाद दिल्ली समेत कई राज्यों में सीएनजी की कीमत में बड़ी गिरावट दर्ज की गई थी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.