May 14, 2024, 10:24 am

Greater Noida News: ग्रेटर नोएडा सोसाइटी के लोगों के लिए अच्छी खबर, जानें क्या है खुशखबरी…

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday November 27, 2023

Greater Noida News: ग्रेटर नोएडा सोसाइटी के लोगों के लिए अच्छी खबर, जानें क्या है खुशखबरी…

Greater Noida News: ग्रेटर नोएडा सोसाइटी (Greater Noida Society) में रहने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। सोसाइटी निवासियों के लिए प्राधिकरण ने ऐसा फैसला लिया है जिसे सुन आप भी खुश हो जाएगें। ग्रेटर नोएडा में यमुना प्राधिकरण की बहुमंजिला हाउसिंग सोसाइटी की आगामी योजनाओं में गंभीर रूप से बीमार या असहाय व्यक्ति को फ्लोर परिवर्तन की सुविधा मिलेगी। फ्लोर परिवर्तन के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की जांच पड़ताल के लिए एक कमेटी गठित की जाएगी। वाजिब कारण होने पर ही फ्लोर परिवर्तन किया जाएगा।

यमुना प्राधिकरण की(Greater Noida Society)बहुमंजिला हाउसिंग सोसाइटी की आगामी योजनाओं में गंभीर रूप से बीमार या असहाय व्यक्ति को फ्लोर परिवर्तन की सुविधा मिलेगी। इससे संबंधित प्रस्ताव तैयार किया गया है, जो आगामी 18 दिसंबर को होने वाली बोर्ड बैठक में रखा जाएगा। इसके अलावा  प्राधिकरण सोसाइटियों में निशुल्क के अलावा दूसरी पॉर्किंग के लिए जगह खरीदने की अनिवार्यता को खत्म करने जा रहा है।

प्राधिकरण की आवासीय योजनाओं में फ्लैट और भूखंडों का आवंटन लकी ड्रा के माध्यम से किया जाता है। ऐसे में गंभीर बीमारी और शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्ति को उस समय सबसे ज्यादा दिक्कत होती है कि जब उसे पहली और दूसरी मंजिल से ऊपर फ्लैट आवंटित हो जाता है। हाल ही में पैर में जोड़ों के दर्द से जूझ रहे एक बुजुर्ग व्यक्ति को आठवीं मंजिल से ऊपर फ्लैट आवंटित कर दिया गया था। बुजुर्ग फ्लोर परिवर्तन कराने के लिए काफी समय से प्राधिकरण के चक्कर लगा रहे थे। बुजुर्ग की परेशानी को देखते सीईओ डॉ़ अरुणवीर सिंह ने अपने अधिकार का प्रयोग करते हुए फ्लोर परिवर्तन तो कर दिया, लेकिन अन्य अधिकारी इस पर सहमत नहीं थे। दरअसल आवंटन के बाद फ्लोर परिवर्तन का कोई प्रावधान नहीं है।

कमेटी करेगी फ्लोर परिवर्तन का फैसला

फ्लोर परिवर्तन के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की जांच पड़ताल के लिए एक कमेटी गठित की जाएगी। वाजिब कारण होने पर ही फ्लोर परिवर्तन किया जाएगा। गंभीर बीमारी या किसी अन्य तरह से असहाय होने के कारण बताने होंंगे। इसमें अहम बात यह भी कि फ्लोर परिवर्तन तभी होगा जब उस फ्लोर पर फ्लैट उपलब्ध होगा। दूसरे सहमति के आधार पर भी परिवर्तन किया जा सकता है।

बहुमंजिला हाउसिंग सोसाइटियों(Greater Noida Society)में बीमार व गंभीर स्थिति वाले आवंटियों को फ्लोर परिवर्तन की सुविधा प्रदान की जाएगी। साथ ही कार पॉर्किंग के लिए जगह खरीदने की अनिवार्यता को भी खत्म किया जाएगा। यह आवंटी की इच्छा पर निर्भर करेगा। – डॉ. अरुणवीर सिंह, सीईओ यमुना प्राधिकरण

पॉर्किंग खरीदने की अनिवार्यता होगी खत्म

यमुना प्राधिकरण बहुमंजिला हाउसिंग सोसाइटी की योजना में अपने आवंटियों को एक कार पॉर्किंग निशुल्क उपलब्ध कराता है, जबकि एक खरीदनी होती है। इसको लेकर कुछ आवंटियों की शिकायत रहती है कि जब उनके पास एक पॉर्किंग की सुविधा है तो दूसरी का क्या करेंगे। इसको देखते हुए प्राधिकरण ने पॉर्किंग खरीदने की अनिवार्यता को खत्म करने का फैसला लिया है।

निशुल्क के अलावा दूसरी पॉर्किंग के लिए जगह खरीदना आवंटी की इच्छा पर निर्भर रहेगा। इससे संबंधित प्रस्ताव आगामी बोर्ड बैठक में रखा जाएगा। हालांकि इसका लाभ आगामी योजनाओं के आवंटियों को मिलेगा। पॉर्किंग के लिए कम से कम 1 लाख रुपए जमा करने होते हैं। पॉर्किंग खरीदने की अनिवार्यता खत्म होने से उन आवंटियों को सबसे ज्यादा फायदा होगा, जो दूसरी पॉर्किंग नहीं चाहते।

Leave a Reply

Your email address will not be published.