May 18, 2024, 1:40 pm

Guru Parv News: गुरुद्वारों पर कीर्तन और नामजप से गुंजा शहर, जगह-जगह लगाए गए लंगर…

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday November 27, 2023

Guru Parv News: गुरुद्वारों पर कीर्तन और नामजप से गुंजा शहर, जगह-जगह लगाए गए लंगर…

Guru Parv News: दिल्ली से लेकर नोएडा तक सिख धर्म के प्रथम गुरु, गुरु नानक देव जी की जंयती की धूम मची हुई है। हर कोई अपने गुरु की जंयति पर उत्साहित है। आपको बता दें कि हर साल कार्तिक माह  शुक्ल पक्ष कि पूर्णिमा तिथि को सिख धर्म के प्रथम गुरु, गुरु नानक देव की जयंती मनाई जाती है। जिसको लेकर सेक्टर-18 स्थित गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह और गुरुद्वारा साहिब (Gurudwaras) समेत शहर के कई गुरुद्वारों में धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

गुरु नानक देव जी की जंयती की धूम

गुरुद्वाराें (Gurudwaras) कीर्तन, नामजप के  साथ ही शहर में जगह-जगह लंगर लगाए गए। गुरु पर्व के(Guru Parv)इस मौके पर नोएडा पंजाबी सभा की ओर से सेक्टर-93 में निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन भी किया गया। सेक्टर-136 स्थित गुरुद्वारा साहिब सोलिटेरियन टावर से रविवार को शहाना नगर कीर्तन का आयोजन किया गया। नगर कीर्तन सुबह 10 बजे गुरुद्वारे से शुरू हुआ और लगभग सात किमी के विभिन्न सेक्टर-सोसाइटियों की फेरी करते हुए दोपहर तीन बजे एडेको क्रॉसिंग सेक्टर -93 पर पहुंचा। विशेष रूप से पंजाब से आए मिलिट्री बैंड और गतका टीम आकर्षण का केंद्र रही। इसने सिख इतिहास को ना केवल दर्शया बल्कि आने वाली पीढ़ी को इस अमूल्य इतिहास से रूबरू भी कराया। जगह-जगह नगर कीर्तन का स्वागत किया गया। पंजाबी समाज की ओर से लगाए गए पंडाल में नगर कीर्तन का स्वागत किया गया।

शब्द बानी सुन आनंदमय हुए लोग

नोएडा सेक्टर- 44 कम्युनिटी सेंटर में सभी के सहयोग से रविवार को आयोजित कार्यक्रम में डॉ. अलंकार सिंह रागी पटियाला वाले ने रागों पर आधारित शब्द बानी सुनाई। जिसे सुन सब आनंदमय हो गए। इसके बाद संगत ने मिलकर लंगर प्रसाद ग्रहण किया ।

लगाया स्वास्थ्य शिविर

एडेको क्रॉसिंग सेक्टर -93 में प्रकाश पर्व के मौके पर नोएडा पंजाबी सभा की ओर से स्वास्थ्य शिविर व लंगर का आयोजन किया गया। सभा के अध्यक्ष जेपी उप्पल ने बताया कि स्वास्थ्य शिविर में लोगों को बुखार, खांसी, जुकाम, डाइबिटीज, स्त्री रोग समेत अन्य रोगोें की जांच कर दवा वितरित की गई। इसके साथ डॉक्टरों से लोगों को रोगों के बारे में जागरूक भी किया। स्वास्थ्य शिविर का लगभग 200 लोगों ने लाभ लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.