May 14, 2024, 12:47 pm

Cold In Delhi NCR: कड़ाके की ठंड के लिए हो जाइए तैयार, 3 से 4 डिग्री तक गिर सकता है पारा

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday November 26, 2023

Cold In Delhi NCR: कड़ाके की ठंड के लिए हो जाइए तैयार, 3 से 4 डिग्री तक गिर सकता है पारा

Cold In Delhi NCR: नवंबर का महीना बीतने वाला है और दिसंबर की शुरुआत होने वाली है। ऐस में ठंड की दस्तक भी दिल्ली-एनसीआर पर पड़ने वाली है। वीकेंड की छुट्टी बिताने के बाद जब मंडे को स्कूल, कॉलेज या ऑफिस जाएंगे तो गर्म कपड़ों की अनदेखी मत किजिएगा। इस दिन अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री तक की गिरावट आ सकती है। बारिश और ठंडी हवाओं की वजह से ऐसा होगा। इसलिए पूरी तैयारी के साथ अपने घरों से निकलिएगा। यदि वीकेंड के मौसम को देखते हुए बाहर जाएंगे तो ठंड परेशान कर सकती है।

रात में ओस से बढ़ रही ठंड

शनिवार को अधिकतम तापमान 25.9 डिग्री रहा। यह सामान्य से एक डिग्री कम है। वहीं न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री रहा। यह सामान्य से एक डिग्री कम है। बीते दो दिनों से तापमान (Cold In Delhi NCR) 9 डिग्री के आसपास बना हुआ था। हवा में नमी का स्तर 53 से 100 प्रतिशत तक रहा। रात के समय अब ओस की बूंदें काफी अधिक पड़ रही हैं।

प्रदूषण बड़ी मुसीबत

दीपावली चली गई और न तो आतिशबाजियां हो रही हैं लेकिन दिल्ली समेत यूपी के लगभग प्रमुख शहरों में प्रदूषण एक बड़ी परेशानी के तौर पर पेश आ रहा है। कुछ शहरों में तो AQI तो पुअर जोन में है। ऐसी हालत के कई कारण है- निर्माणाधीन स्थलों पर उड़ने वाली धूल, गलत तरीके से की गई सफाई, गुपचुप कोयला-लकड़ी जलाने की गतिविधि व गड़ियो से निकलने वाला कार्बन मोनो ऑक्साइड ।

कल हो सकती है बूंदाबांदी

मौसम विभाग के अनुसार वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से रविवार को आंशिक बादल छाए रहेंगे। सुबह के समय हल्का कोहरा रह सकता है। अधिकतम तापमान 25 डिग्री और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री के आसपास रहेगा। वेस्टर्न डिस्टरबेंस की सक्रियता की वजह से अगले कुछ दिन न्यूनतम तापमान में इजाफा होगा। इसके बाद सोमवार को अधिकतम तापमान महज 22 डिग्री पर सिमट जाएगा। न्यूनतम तापमान 12 डिग्री के आसपास रह सकता है। आंशिक तौर पर बादल रहेंगे। हल्की बारिश की संभावना है। इसके बाद 28 नवंबर से मौसम साफ होना शुरू हो जाएगा। 28 से 30 नवंबर के बीच अधिकतम तापमान 24 से 25 डिग्री और न्यूनतम तापमान 10 से 11 डिग्री के आसपास रह सकता है। 1 दिसंबर की शुरुआत भी 25 डिग्री के साथ होगी। न्यूनतम तापमान 9 डिग्री के आसपास रह सकता है।

पारा गिरता जा रहा है

बर्फबारी के बाद से ही हल्की सर्द हवाओं का सिलसिला जारी है। दिन में भी लोग स्वेटर पहने दिख जा रहे हैं। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में भी फेरबदल देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग की माने तो दिन में भी अब सर्दी का सिलसिला चलेगा । 48 घंटों में कोहरा पड़ने के भी आसार हैं । 28 डिग्री अधिकतम तापमान और 13.5 डिग्री न्यूनतम पारा दर्ज होगा । 14 दिन बाद तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकेगी ।

एनसीआर में AQI का ताजा हाल

रविवार को भी दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की धुंध दिख रही है. दिल्ली के कई इलाकों में हाल ऐसा है कि AQI गंभीर स्तर पर चला गया है। शनिवार की अपेक्षा प्रदूषण में हल्की कमी देखी गई है। एनसीआर में  AQI गंभीर स्तर पर है। नोएडा 346, ग्रेटर नोएडा 324, गाजियाबाद 344 में AQI 382 दर्ज किया गया।  मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली की हवा बेहद खराब है 26 से 28 नवंबर के बीच यह बेहद खराब रहेगी । इसके अगले छह दिनों तक यह बेहद खराब बनी रह सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.