April 29, 2024, 10:46 pm

Summer Vacation 2024: इस दिन से शुरू हो रही गर्मियों की छुट्टियां, स्कूलों ने जारी किया शेड्यूल…

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday April 8, 2024

Summer Vacation 2024: इस दिन से शुरू हो रही गर्मियों  की छुट्टियां, स्कूलों ने जारी किया शेड्यूल…

Summer Vacation 2024: गर्मियों की छुट्टियों को लेकर दिल्ली एनसीआर समेत आसपास के इलाकों के स्कूलों में शेड्यूल जारी कर दिया गया है। दिल्ली सरकार ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25 में सरकारी स्कूलों और एडेड स्कूलों के लिए गर्मी छुट्टी शेड्यूल जारी किया है। हर साल की तुलना में इस बार गर्मियों की छुट्टियां ज्यादा लंबी चलने वाली हैं। दिल्ली में कुल 51 दिनों की जबकि यूपी के अधिकांश स्कूलों में 40 दिनों तक छुट्टियां रहेंगी।

क्या है पूरा मामला

बतादें, गर्मियों (Summer Vacation 2024) की शुरुआत हो चुकी है, और दिन पर दिन तापमान में भी बढ़ोतरी हो रही है। ऐसे में स्टूडेंट्स गर्मी का इंतजार कर रहे हैं। हर साल गर्मी में तापमान बढ़ने के कारण मई या जून में गर्मी छुट्टी  जाती है। दिल्ली के स्कूलों में कब गर्मी छुट्टी होगी इसकी जानकारी भी यहां आपको मिल जाएगी। वहीं दिल्ली सरकार ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25 में सरकारी स्कूलों और एडेड स्कूलों के लिए गर्मी छुट्टी शेड्यूल जारी कर दिया है। इसके अलावा यूपी के स्कूलों ने भी छुट्टियों को लेकर अपना शेड्यूल जारी कर दिया है।

11 मई से शुरू होगी गर्मियों की छुट्टियां

गर्मियों की छुट्टियां 11 मई से शुरू होगी और 30 जून, 2024 को समाप्त होगी, जो कुल 51 दिनों तक चलेगी। हालांकि, शिक्षकों को जरूरी स्कूल एक्टिविटिज के लिए 28 और 29 जून को दो दिनों के लिए काम पर आना पड़ सकता है। छात्र और अभिभावक आधिकारिक वेबसाइट edudel.nic.in पर नोटिफिकेशन देख सकते हैं। दिल्लीमें छात्रों में गर्मियों में एक महीने और 19 दिन की छुट्टियां मिलेगी. इस गर्मी छुट्टी के दौरान छात्रों को प्रोजेक्ट और असाइनमेंट में भी दिए जाएगे। रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली के स्कूल इस साल 220 ही खुलेंगे। साथ ही दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने सभी स्कूलों को निर्देश दिया है, कि वे 220 दिनों में पढ़ाई हो और उसी के अनुसार छुट्टियों की योजना बनाई जाए।

यह भी पढ़ें…

National Crime News: 8वीं के स्टूडेंट के साथ दरिंदगी, प्राइवेट पार्ट में डाला डंडा…हालत गंभीर

यूपी में 40 दिन की मिल सकती है छुट्टी

यूपी में 40 दिनों की छुट्टियां मिल सकती हैं। कैलेंडर के मुताबिक प्रदेश के स्कूलों में 21 मई से 30 जून तक अवकाश रहेगा। हालांकि, अभी शिक्षा विभाग की तरफ से गर्मियों की छुट्टियों को लेकर कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। माना जा रहा है कि सरकार की तरफ से जल्द ही इस संबंध में नोटिस जारी किया जाएगा।

जल्द जारी किया जाएगा यूपी बोर्ड का रिजल्ट

माना जा रहा है कि यूपी बोर्ड की तरफ से 10वीं-12वीं का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर अप्रैल के आखिरी सप्ताह तक जारी कर दिया जाएगा। हालांकि, रिजल्ट जारी करने को लेकर बोर्ड की तरफ से अभी निर्धारित तारीख नहीं बताई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.