October 3, 2023, 8:01 pm

How to Increase Immunity: बच्चों में इम्युनिटी बढ़ानी है तो अपनाएं ये तरीके, इससे रहेंगे चुस्त-दुरुस्त

Written By: गली न्यूज

Published On: Sunday January 29, 2023

How to Increase Immunity: बच्चों में इम्युनिटी बढ़ानी है तो अपनाएं ये तरीके, इससे रहेंगे चुस्त-दुरुस्त

How to Increase Immunity:  हार्वर्ड यूनिवर्सिटी (Howrd University) के अनुसार आउट डोर एक्टिविटी नहीं करने वाले बच्चों के सफल होने की संभावनाएं भी कम होती हैं। 3 से 5 साल के बच्चों को दिन भर एक्टिव रहना चाहिए जबकि 6 से 17 साल के बच्चों को रोज कम से कम 60 मिनट जरूर खेलना चाहिए। शारीरिक रूप से एक्टिव रहना चाहिए।
ताकि बच्चों का मनोबल बना रहे ।

क्यों ज़रूरी है स्वास्थ का ध्यान रखना ?

वर्तमान और पिछली पीढ़ी के बीच सबसे बड़ा अंतर प्रकृति के बीच बीतने वाले समय का है। इसी का परिणाम है कि बच्चे शारीरिक रूप से कमजोर हो रहे हैं उनका सामाजिक विकास प्रभावित हो रहा है। इसलिए हमे अपनी रोज़मर्रा की ज़िंदगी से कुछ समय निकाल कर अपने स्वास्थ (How to Increase Immunity) का भी ध्यान रखना चाहिए. आजकल हम देखते है की बच्चे बहुत ग़ुस्से में रहते है. सारा दिन मोबाइल में लगे रहते है हमे उन्हें प्रोत्साहित करना चाहिए की वे अपनी फिजिकल एक्टिविटी पे ज़्यादा ध्यान दे ऑनलाइन वीडियो गेम के बजाय वे अपना समय और रुझान आउटडोर गेम्स की तरफ़ बढ़ाये ताकि वे अपने स्वास्थ को लाभदायक बना सके।
हमे उन्हें ऐसे खेलों में सम्मिलित करना चाहिए और प्राथमिकता देनी चाहिए जो बच्चे की एकाग्रता को उत्तेजित करें। इससे उनके आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी ।

क्या खाए जिससे हमारा स्वास्थ अच्छा रहे और हमारी इम्युनिटी बरकरार रहे ?

आजकल हमे ये देखने को मिलता है कि बच्चे बहुत जल्दी थक जाते है या वे अपनी इम्युनिटी लेवल  (What is Immunity Level) को बहुत कमजोर पाते है इसका एक मात्र कारण सही डाइट और एक सही रूटीन ना होना है । ऐसा माना जाता है कि अगर हम केवल एक सही डाइट और रूटीन की आदत अपनाए तो हमारी बहुत सी स्वास्थ संबंधी समस्याएँ अपने आप ही कम हो जाती है. हमे उन्हें नियमित रूप से योगा और फिजिकल एक्सरसाइज भी करने की तरफ़ अग्रसर करना होगा इससे उन्हें अपनी सेहत को सेहतमंद रखने में फ़ायदा होगा और बीमार होने की भी संभावना कम होगी ।

ऐसे में हमे उनके आहार में पोषक तत्वों से युक्त फल और सब्जियों को शामिल करना चाहिए । जैसे गाजर, बीन्स, संतरा और स्ट्रॉबेरी इसमें कैरोटीनॉयड पाया जाता है, जो इम्यूनिटी बूस्टिंग फाइटोन्यूट्रिएंट्स के रूप में जाने जाते हैं। जो हमे इम्युनिटी को बरकरार रखने में मदत करती है ।

यह भी पढ़ें:-

Benefits of cycling: साइकिल चलाना कितना फायदेमंद ? नहीं रहेगा बीमारियों का खतरा

Leave a Reply

Your email address will not be published.