May 14, 2024, 3:35 am

Smart Water Meter: खुशखबरी, जल्द ही 82 हजार घरों लगेंगे स्मार्ट वाटर मीटर…पानी की किल्लत होगी खत्म

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday March 1, 2024

Smart Water Meter: खुशखबरी, जल्द ही 82 हजार घरों लगेंगे स्मार्ट वाटर मीटर…पानी की किल्लत होगी खत्म

Smart Water Meter: नोएडा और ग्रेटर नोएडा वासियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। जल्द ही नोएडा में पानी की समस्या से निजात दिलाने के लिए स्मार्ट वाटर मीटर लगाए जायेंगे। ये स्मार्ट वाटर मीटर लगभग 82 हजार घरों में लगेंगे। इसके साथ ही पानी के खर्च का डाटा सर्वर पर स्टोर होगा और खपत के अनुसार बिल देना पड़ेगा। ये आईओटी तकनीक पर अल्ट्रासोनिक वाटर मीटर का प्रजेंटेशन तैयार किया गया है।

क्या है पूरा मामला

मिली जानकारी के मुताबिक नोएडा (Smart Water Meter) शहर में आईओटी (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) तकनीक पर आधारित अल्ट्रासोनिक वाटर मीटर लगाने की प्राधिकरण की तैयारी है। नई तकनीक आधारित स्मार्ट वाटर मीटर 82 हजार घरों में लगाए जाएंगे। नए मीटर लगाने के बाद उपभोक्ता के किए गए पानी खर्च का डाटा सर्वर के माध्यम से प्राधिकरण के पास उपलब्ध हो जाएगा। उपभोक्ता को खपत के अनुसार बिल देना होगा।

अल्ट्रासोनिक वाटर मीटर लगाने की प्रक्रिया शुरू

बता दें, इस मामले में कुछ कंपनियों ने प्राधिकरण में प्रजेंटेशन दिया है। प्राधिकरण एजेंसियों के वाटर मीटर को लगाने के लगाने के लिए एस्टिमेट तैयार करा रहा है। वाटर मीटर लोकसभा चुनाव के बाद लगाए जाएंगे। प्राधिकरण के अधिकारियों के मुताबिक फिलहाल पांच हजार घरों में वाटर मीटर लगाए गए हैं। मौजूदा मीटर मैकेनिकल हैं। जो ज्यादा दिनों तक नहीं चल पाते हैं।

यह भी पढ़ें…

Parenting Tips: बच्चों को मोबाइल देने से पहले इस सेटिंग को ऑन कर दें, कभी नही दिखाई देगा गलत कंटेंट

लिहाजा अब अल्ट्रासोनिक वाटर मीटर लगाने की प्रक्रिया शुरू की गई है। अधिकारियों ने बताया मैकेनिकल और अल्ट्रासोनिक वाटर मीटर इंटरनेट पर आधारित हैं। मैकेनिकल मीटर की मशीनरी के खराब होने की आशंका बनी रहती है। जबकि अल्ट्रासोनिक मीटर 10 साल तक चल सकती है। प्राधिकरण के अधिकारियों ने रेट के बाबत अलग-अलग शहरों के वाटर मीटर का अध्ययन किया है। इसकी रिपोर्ट प्राधिकरण के अधिकारियों को दी गई है। रिपोर्ट के आधार पर फिलहाल उपभोक्ताओं से वसूले जाने वाले दर पर फैसला होना बाकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.