May 5, 2024, 1:09 pm

Sarswati Pooja in Noida: इस सोसाइटी में धूमधाम से हुई मां सरस्वती की पूजा, भक्तिमय हो गया सारा माहौल

Written By: गली न्यूज

Published On: Thursday February 15, 2024

Sarswati Pooja in Noida: इस सोसाइटी में धूमधाम से हुई मां सरस्वती की पूजा, भक्तिमय हो गया सारा माहौल

Sarswati Pooja in Noida: बसंत पंचमी का पर्व हिंदू धर्म को मानने वाले सभी लोगों के लिए बहुत ही खास होता है। यह दिन विद्या की देवी मां सरस्वती को समर्पित है। बसंत पंचमी के पर्व के अवसर पर पूरे देश में मां सरस्वती की पूजा, हवन आदि कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। कई जगह धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। इसी सिलसिले में उत्तर प्रदेश के नोएडा के सेक्टर 78 में स्थित अंतरिक्ष गोल्फ ब्यु 2 सोसाइटी में गुरुवार के दिन पूरे धूमधाम से बसंत पंचमी मनाई गई। सोसाइटी में निवासियों द्वारा सरस्वती पूजा का आयोजन करके मां सरस्वती की आराधना की गई।

क्या है पूरा मामला

Gulynews.com की टीम को मिली जानकारी के मुताबिक नोएडा (Sarswati Pooja in Noida) के सेक्टर 78 में स्थित अंतरिक्ष गोल्फ व्यू 2 सोसाइटी में निवासियों ने सामूहिक तौर पर सरस्वती पूजा का आयोजन किया। इस अवसर पर मां सरस्वती की आराधना, हवन मंत्रोच्चार और पूजा अर्चना के प्रभाव से पूरा माहौल भक्तिमय हो गया। इस अवसर पर सोसाइटी के बच्चों ने विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए। बच्चो ने रंग बिरंगे पोशाकों को पहनकर और अपनी अदाकारी से सभी का मन मोह लिया। बच्चों ने मिलकर ज्ञान की देवी सरस्वती की विभिन्न स्तुतियों और प्रार्थनाओं से आराधना की। कार्यक्रम में नृत्य, संगीत और कविता प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण शाम की “आरती” थी, जहां निवासी बड़ी संख्या में प्रार्थना करने और “संध्या भजन” में भाग लेने के लिए एकत्र हुए। माहौल हर्षोल्लास से भर गया क्योंकि सदस्यों ने मिठाइयाँ बाँटी और गर्मजोशी से शुभकामनाएँ दीं, जिससे एकता और सामुदायिक भावना की मजबूत भावना को बढ़ावा मिला। जैसे ही रात हुई, एक भंडारे का आयोजन किया गया, जिसमें निवासियों और सुरक्षा अधिकारियों के लिए समान रूप से आनंददायक रात्रिभोज का आयोजन किया गया। अंतरिक्ष गोल्फ व्यू 2 में सरस्वती पूजा एक धार्मिक अनुष्ठान से आगे निकल गई, यह परंपरा और एकजुटता का एक प्रतिष्ठित उत्सव बन गया।

आयोजक मंडल के मुताबिक सरस्वती पूजा के कार्यक्रम की तैयारी सोसाइटी में कई दिन पहले से शुरू कर दी गई थी। इसके लिए पूरे सोसाइटी परिसर की साफ सफाई के अलावा विभिन्न तरीके से फूल मालाओं से सजाया गया। उत्सव की भावना को बढ़ावा देने के लिए सोसाइटी के हर छोटे बड़े व्यक्ति ने अपना योगदान दिया। इस अवसर पर आयोजक मंडल और सोसाइटी के निवासियों ने बताया की सरस्वती पूजा केवल एक धार्मिक अनुष्ठान नही है। यह हमारी भारतीय संस्कृति,परंपरा और एकजुटता का एक अनूठा उत्सव बन गया है। जो हर साल इसी प्रकार मनाया जायेगा।

यह भी पढ़ें…

Student Committed Suicide: नहीं बर्दास्त हो सका आईपीएस नहीं बन पाने का गम, स्टूडेंट ने कुत्ते के पट्टे से फांसी लगाकर दी जान

कार्यक्रम में हर्षोल्लास के साथ सभी को मिठाइयां और प्रसाद बांटा गया। इस शुभ अवसर पर उपस्थित सभी लोगों ने अपनी संस्कृति और परंपरा को सदैव निभाने और अपने धर्म की रक्षा का संकल्प लिया। सरस्वती पूजा कार्यक्रम के सफलतापूर्ण आयोजन में सोसाइटी निवासी सर्वश्री रंजन समंत्रे, प्रकाश, योगेन्द्र गौर, शरद शैली, राकेश, प्रदीप दुबे , बिकास , देबी प्रसन्ना , स्वप्निल, उमेश , दीनानाथ मिश्रा , बिनोद, ,विनीथ , दिशांता ओझा ,मुनीश,भूपेश, सुनील दुबे का विशेष योगदान रहा।,

Leave a Reply

Your email address will not be published.