February 6, 2023, 6:28 am

Corona virus in india: चीन समेत इन देशों से भारत आने वाले यात्रियों का RT-PCR टेस्ट अनिवार्य, सरकार ने दिए जरूरी दिशा-निर्देश

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday December 24, 2022

Corona virus in india: चीन समेत इन देशों से भारत आने वाले यात्रियों का RT-PCR टेस्ट अनिवार्य, सरकार ने दिए जरूरी दिशा-निर्देश

Corona virus in india: एक बार फिर से कोरोना (Corona virus) का डर लोगों में बैठने लगा है. एक बार फिर से कोरोना वायरस की खबरों ने तेजी पकड़ ली है. एक बार फिर भारत सरकार ने कोरोना को लेकर मजबूत कदम उठाने शुरू कर दिए है. जिससे एक बार फिर कोरोना को फैलने से रोका जा सकें. जी हां, भारत सरकार ने कोरोना से बचाव के लिए कड़े कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. एयरपोर्ट पर टेस्टिंग शुरू कर दी गई है. वहीं, अब चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, हांगकांग और थाईलैंड से भारत आने वाले यात्रियों के लिए RT-PCR की रिपोर्ट जरूरी होगी.

चीन, जापान, थाइलैंड समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना संक्रमण के केस डराने लगे हैं. वहीं भारत में कोरोना को लेकर सतर्कता बरती जा रही है. केंद्र ने राज्यों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए हैं. टेस्टिंग और स्क्रीनिंग पर जोर देने के लिए कहा है. वहीं, विदेश से आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर ही जांच शुरू हो गई है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने कहा कि चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, हांगकांग और थाईलैंड से भारत आने वाले यात्रियों के लिए RT-PCR की रिपोर्ट जरूरी होगी. अगर इन देशों के किसी भी यात्री में कोरोना के लक्षण पाए जाते हैं या पॉजिटिव रिपोर्ट आती है तो उन्हें आइसोलेशन में रखा जाएगा.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि देश में कोरोना संक्रमण न फैले, इसके लिए सतर्कता बरतना हमने शुरू कर दिया है. हम विमानन मंत्रालय से बात करके चीन, जापान, हांग-कांग, बैंकॉक, दक्षिण कोरिया से आने वाले सभी यात्रियों के लिए RT-PCR की जांच जरूरी होगी. भारत में आने के बाद जिनको बुखार होगा या कोरोना टेस्ट पॉजिटिव पाया जाए, उन्हें क्वारंटाइन करने के लिए भी हम आदेश जारी करने जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें-

Anti CAA Protest: एंटी सीएए दंगे के दौरान प्रॉपर्टी को नुकसान पहुंचाने वालों के खिलाफ कार्रवाई, कार्ट ने लिया फैसला

देशभर में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 201 नए केस दर्ज किए गए हैं. कोरोना के एक्टिव केसों का आंकड़ा बढ़कर 3397 हो गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कोरोना के कुल केस बढ़कर 4.46 करोड़ हो गए हैं.

वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को निर्देश दिए हैं कि 27 दिसंबर को अस्पतालों में मॉकड्रिल करें. इस दौरान ऑक्सीजन प्लांट, वेंटिलेटर समेत कोविड को लेकर स्थापित किए गए इंफ्रास्ट्रक्चर की तैयारियों परखें.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय को पत्र लिखा था. इसमें कहा गया था कि इंटरनेशनल फ्लाइट से आने वाले यात्रियों में से 2 फीसदी का शनिवार (24 दिसंबर) से रैंडम कोरोना टेस्ट किया जाएगा. जिन यात्रियों का कोरोना टेस्ट होगा, उसके बारे में संबंधित एयरलाइंस द्वारा तय किया जाएगा. एयरपोर्ट पर आने के बाद सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. यात्री जब एयरपोर्ट पर प्रवेश करेंगे तो वहां स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा थर्मल स्क्रीनिंग की जाए. स्क्रीनिंग के दौरान अगर लक्षण पाए जाते हैं तो उन्हें प्रोटोकॉल के तहत चिकित्सा सुविधा दी जाएगी. एयरपोर्ट पर आने के बाद यात्रियों को कई प्रोटोकॉल फॉलो करने होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.