May 12, 2024, 8:01 pm

इन बिल्डर्स के प्रोजेक्ट हुए सीज, 1400 करोड़ की रिकवरी का प्लान

Written By: गली न्यूज

Published On: Tuesday March 29, 2022

इन बिल्डर्स के प्रोजेक्ट हुए सीज, 1400 करोड़ की रिकवरी का प्लान
नोएडा के सभी बिल्डर्स के प्रोजेक्ट वाले फ्लैट-विला (Flat-Villa) और प्लाट को सीज किया जा रही है। सरकार उन प्रापर्टी को शामिल कर रही है जो विवाद में नहीं है। बात दें, यह ऐलान गौतम बुद्ध नगर (Gautam Budh Nagar) प्रशासन ने किया है। इसके मकसद यह है कि सीज किए गए फ्लैट-विला आसानी से नीलाम हो जाएं।
यह भी पढ़ें:-
हाल ही में, गौतम बुद्ध नगर प्रशासन ने यूपी रेरा (UP RERA) के आदेश पर करीब 40 बिल्डर्स की 600 करोड़ रुपये की प्रापर्टी को सीज किया है। यह फैसला रेरा ने पूरी जानकारी लेने के बाद किया है। बात दें कि,  इसमे से करीब 500 करोड़ रुपये की प्रापर्टी आनलाइन नीलाम की जानी है। लेकिन इन प्रॉपर्टी में काफी अड़चने आ रही है। कई सारी प्रापर्टी ऐसी है जिसका बिल्डर्स ने ऑक्यूपेंसी सर्टिफिकेट (ओसी) या कंप्लीशन सर्टिफिकेट (सीसी) का पैसा संबंधित अथॉरिटी में जमा नहीं किया है।
दरअसल, जब इस तरह की प्रापर्टी को कोई ई-नीलामी में खरीदेगा तो उसे मालिकाना हक के लिए ओसी और सीसी की जरूरत होगी। क्योंकि जब तक अथॉरिटी को ओसी और सीसी का पैसा नहीं मिलेगा वो रजिस्ट्री नहीं होगी।
यह भी पढ़ें:-
1400 करोड़ की रिकवरी
यूपी रेरा और कोर्ट के आदेश पर नोएडा और ग्रेटर नोएडा के अलग-अलग बिल्डर्स से करीब 1400 करोड़ रुपए की रिकवरी होनी है। जिसमें से 600 करोड़ रुपये की रिकवरी गौतम बुद्ध नगर प्रशासन के पास जा चुकी है। लेकिन लगातार हो रही कार्रवाई के बाद भी बिल्डर्स बकाए रकम को जमा नहीं करा रहे हैं।  जिसके चलते प्रशासन बिल्डर्स की 500 करोड़ रुपए की प्रापर्टी सीज कर ली है। जानकारी के मुताबिक, प्रशासन बिल्डर्स से 14 सौ करोड़ रुपए वसूलने का प्लान बना रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.