May 19, 2024, 2:22 pm

Electricity Power Plants: गर्मी में मिलेगी राहत, लगाए जाएंगे चार नए पावर प्लांट

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday May 11, 2024

Electricity Power Plants: गर्मी में मिलेगी राहत, लगाए जाएंगे चार नए पावर प्लांट

Electricity Power Plants: भीषण गर्मी की मार झेल रहे ग्रेटर नोएडा वासियों के लिए राहत की खबर है। ग्रेनो प्राधिकरण ने बिजली आपूर्ति के लिए चार नए पावर प्लांट लगाने की योजना बनाई है। इन प्लांट्स से ग्रेटर नोएडा के पास के 118 गांवों में बिजली की आपूर्ति की जाएगी।

क्या है पूरा मामला

बतादें, गर्मियों का मौसम (Electricity Power Plants)आते ही बिजली घंटों तक गुल हो जाती है कई बार ट्रांसफार्मर भी फुंक हो जाते है। इसकी वजह से शहर में लोगों को भयंकर गर्मी के साथ लाइट की समस्या से भी जूंझना पड़ता है। ग्रेटर नोएडा और आस-पास के रहने वाले लोगों को जल्द बिजली कटौती से राहत मिलने वाली है। अब शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की सप्लाई में सुधार किया जाएगा। इसके लिए चार नए पावर प्लांट तैयार किए जा रहे हैं। यह पावर प्लांट जुलाई से चालू कर दिए जाएंगे।

118 गांव में होगी बिजली सप्लाई

वर्तमान में नोएडा पावर कंपनी लिमिटेड को ग्रेटर नोएडा शहर और आसपास के 118 गांव में बिजली सप्लाई की जिम्मेदारी दी गई है। मई में ही भयंकर गर्मी ने दिल्ली एनसीआर में दस्तक दे दी है। जिसकी वजह से बिजली की मांग 500 मेगावाट तक अभी से पहुंच गई है। अभी जुलाई, अगस्त और सितंबर में इसकी मांग लगभग 750 मेगावाट तक पहुंच जाएगी। इसे ध्यान में रखते हुए चार नए पावर प्लांट को जुलाई तक चालू किया जाएगा। जिससे बिजली आपूर्ति में कोई दिक्कत नहीं होगी। इन चार पावर प्लांट के लगने के बाद ग्रेटर नोएडा शहरी और आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की सप्लाई में और अधिक सुधार होगा। इसके लिए चार नए पावर प्लांट बनकर तैयार हो गए। इन्हें जुलाई महीने से चालू कर दिया जाएगा। ग्रेटर नोएडा वेस्ट के गांव जलपुरा के पास बना सब स्टेशन भी चालू हो गया है।

यह भी पढ़ें…

Projects Allocation Canceled: कई बिल्डरों के प्रोजेक्ट्स के आवंटन हुए निरस्त, ये है वजह…

जुलाई से चालू होगा 132/ 33 केवी का सब स्टेशन

इस वक्त ग्रेटर नोएडा वेस्ट और औद्योगिक सेक्टर-8 और 10 में बिजली का लोड बढ़ रहा है। इसको देखते हुए इन क्षेत्रों में सब स्टेशन का निर्माण किया गया है। औद्योगिक सेक्टर इकोटेक 8 और इकोटेक 10 में बन रहा 132/ 33 केवी का सब स्टेशन जुलाई से चालू हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.