May 19, 2024, 2:30 pm

Projects Allocation Canceled: कई बिल्डरों के प्रोजेक्ट्स के आवंटन हुए निरस्त, ये है वजह…

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday May 11, 2024

Projects Allocation Canceled: कई बिल्डरों के प्रोजेक्ट्स के आवंटन हुए निरस्त, ये है वजह…

Projects Allocation Canceled: नोएडा में कई बिल्डरों के प्रोजेक्ट्स के आवंटन यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) ने निरस्त कर दिए हैं। इसके पीछे YEIDA ने तर्क दिया है की जिन बिल्डरों के प्रोजेक्ट्स के आवंटन को निरस्त किया गया है वे जांच के दौरान शर्तों और मानकों पर खरा नहीं उतरे थे। उनमें काफी कमियां पाई गई।

क्या है पूरा मामला

बतादें, नोएडा (Projects Allocation Canceled) में मानकों और शर्तों के अनुरूप कार्य न करने वाले बिल्डरों पर YEIDA और नोएडा प्राधिकरण ने सख्त कार्रवाई की है। यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) के मुख्य सचिव अनिल कुमार सागर ने एक्शन लेते हुए इन बिल्डरों के  प्रोजेक्ट्स के आवंटन को निरस्त कर दिया है। इसके पीछे की मुख्य वजह अथॉरिटी के द्वारा तय किए गए नियमों के अनुरूप कार्य का न पाया जाना है। जिसके संबंध में हाल ही में जांच के निर्देश दिए गए थे। इसके लिए निरस्तीकरण का लेटर मुख्य सचिव अनिल कुमार सागर ने नोएडा प्राधिकरण के सीईओ को भेज दिया है। ये बिल्डरों पर यमुना अथॉरिटी द्वारा की गई बड़ी कार्रवाई है।

इन बिल्डर्स के प्रोजेक्ट्स के आवंटन हुए निरस्त
  • M3M बिल्डर के दो कमर्शियल प्रोजेक्ट्स को मानकों के अनुरूप न मिलने की वजह से निरस्त कर दिए गए। इन दोनो भू खंडों का आवंटन 1 हजार करोड़ रुपयों की लागत से किया गया था।
  • लैविश बिल्डमार्ट प्राइवेट लिमिटेड का आवंटन का प्रोजेक्ट को भी जांच में नियमों के उल्लंघन की वजह से निरस्त कर दिया गया।
  • स्काई लाइन प्रोपकान प्राइवेट लिमिटेड का आवंटन भी जांच में शर्तों के उल्लंघन की वजह से निरस्त कर दिया गया। इस प्रोजेक्ट का आवंटन 5 लाख की बोली लगाकर हासिल किया गया था।

यह भी पढ़ें…

Fintech City News: जेवर एयरपोर्ट के पास बसाई जायेगी फिनटेक सिटी, लाखों लोगों को मिलेगा रोजगार

इन सभी प्रोजेक्ट्स के आवंटन के निरस्तीकरण का लेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ को भेज दिया गया है। ये बिल्डरों पर यमुना अथॉरिटी द्वारा की गई बड़ी कार्रवाई है। इससे बिल्डरों के महकमे में हड़कंप मच गया है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.