May 14, 2024, 11:53 pm

Ram Mandir News: राम लला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां हुईं पूरी, ट्रस्ट ने की अपील…, दंड…छत्र और पादुका अपने साथ न लाएं संत

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday December 6, 2023

Ram Mandir News: राम लला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां हुईं पूरी, ट्रस्ट ने की अपील…, दंड…छत्र और पादुका अपने साथ न लाएं संत

Ram Mandir News: भगवान श्री राम की जन्मभूमि अयोध्या में राम मंदिर एक लंबे समय के संघर्ष के बाद बनकर तैयार हो गया है। यह प्रत्येक भारतीय के लिए गर्व की बात है। अब राम लला टेंट में न बिराज कर अपने भव्य मंदिर में माता जानकी के साथ बिराजने वाले हैं। इसी सिलसिले में उनकी प्राण प्रतिष्ठा होनी है, जिसकी समस्त तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। राम मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा को देश विदेश के सभी संतो, भक्तों में बेहद उत्साह देखने को मिल रहा है। इसी सिलसिले में श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट ने प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आमंत्रण के लिए देश के प्रत्येक समुदाय और संप्रदाय से संतो, को निमंत्रण पत्र भी भेज दिया है। इसके साथ ही श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने संतों से अपील की है कि दंड, छत्र और पादुका लेकर समारोह में न आएं। अतिथियों की सूची को अंतिम रूप दे दिया गया है। अयोध्या में जुटे संघ के पदाधिकारियों ने प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियों का निरीक्षण किया। इसके अलावा रामलला का सिंहासन बनकर तैयार हो गया है।

जानें विस्तार से….

जानकारी के मुताबिक श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आने वाले अतिथियों की अंतिम सूची तैयार कर ली है। समारोह में साधु-संतों के साथ कुल सात हजार अतिथियों को बुलाया जा रहा है। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से देशभर से आने वाले संत-धर्माचार्यों से अपील भी की जा रही है कि वे दंड, छत्र, पादुका व चंवर आदि लेकर समारोह में न आएं। सोमवार को अयोध्या में संघ के चारों प्रांतों के पदाधिकारियों ने बैठक कर अतिथियों की सूची को अंतिम रूप दिया। बैठक से पहले सभी पदाधिकारियों ने राम जन्मभूमि में चल रहे कार्यों का भी निरीक्षण किया। इसके अलावा मूर्ति निर्माण व बाग बिजेसी में निर्माणाधीन टेंट सिटी की भी प्रगति जानी।

इसके अलावा रामकोट स्थित ट्रस्ट कार्यालय में करीब दो घंटे तक बैठक हुई। अतिथियों के आवास, आवागमन, भोजन आदि की व्यवस्थाओं पर चर्चा हुई। अतिथियों की सूची का ध्यान पूर्वक से निरीक्षण किया गया, ताकि कोई छूट न जाए और यह तय हुआ है कि अयोध्या से अतिथि देवो भव: का संदेश जाना चाहिए। खासकर देशभर से आ रहे विभिन्न परंपराओं के करीब 2500 साधु-संतों के स्वागत में कहीं कोई कमी न रह जाए। सुरक्षा एजेंसियों की अपील पर ट्रस्ट साधु-संतों से दंड, चंवर, छत्र व पादुका लेकर समारोह में न आएं।

प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आएंगे केदारनाथ, बद्रीनाथ व बाबा विश्वनाथ धाम के प्रतिनिधि संत

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी तेजी से चल रही है। राम मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। समारोह में करीब सात हजार अतिथियों को आमंत्रित किया गया है। केदारनाथ, बद्रीनाथ, बाबा विश्वनाथ धाम व वैष्णो देवी मंदिर के भी प्रतिनिधि समारोह में शामिल होंगे।

पीएम मोदी करेंगे प्राण प्रतिष्ठा समारोह का उद्घाटन

बताया गया कि प्राणप्रतिष्ठा समारोह का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों से किया जायेगा। उनके साथ देश विदेश के और भी कही मंत्रियों के उपस्थित रहने की बात की गई है। कार्यक्रम की व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए अधिकारियों भक्तों के रहने, भोजन, इलाज से लेकर पेयजल, शौचालय आदि की व्यवस्थाओं का जायजा लिया । टेंट सिटी में भक्तों के लिए क्या व्यवस्थाएं की जाएं इस पर चर्चा भी हुई।

यह भी पढ़े..

Noida News: जेवर एयरपोर्ट के पास बनाया जाएगा भगवान शिव की विशाल मूर्ति, यमुना अथॉरिटी से मांगी गई जमीन

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.