May 15, 2024, 12:53 am

Noida News: जेवर एयरपोर्ट के पास बनेगी भगवान शिव की विशाल मूर्ति, यमुना अथॉरिटी से मांगी गई जमीन

Written By: गली न्यूज

Published On: Friday December 1, 2023

Noida News: जेवर एयरपोर्ट के पास बनेगी भगवान शिव की विशाल मूर्ति, यमुना अथॉरिटी से मांगी गई जमीन

Noida News: ग्रेटर नोएडा में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) पर शासन से लेकर सभी लोगाें की नजर है। अब इस एयरपोर्ट के पास भगवान शिव की सबसे बड़ी मूर्ति लगाने की बात सामने आयी है। इसके लिए यमुना अथॉरिटी (Yamuna Authority) से एक प्रसिद्ध धार्मिक संस्था ने जमीन मांगी है। जानकारी के मुताबिक, अभी तमिलनाडु के कोयम्बटूर स्थित ईशा योग परिसर में भगवान शिव की सबसे ऊंची 112 फीट की मूर्ति स्थापित है। अब जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) के पास 260 फीट ऊंची भगवान शिव की मूर्ति स्थापित करने की चर्चा शुरू हो गई है। ईशा फाउंडेशन ने यमुना अथॉरिटी से मूर्ति निर्माण के लिए 200 एकड़ जमीन की मांग की है

ईशा फाउंडेशन प्रमुख सद्गुरु जग्गी वासुदेव कर रहे शासन स्तर पर प्रयास 

खबर के अनुसार, ईशा फाउंडेशन प्रमुख सदगुरु जग्गी वासुदेव जमीन के लिए भरसक प्रयास कर रहे हैं।
ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरु जग्गी वासुदेव ने मूर्ति स्थापना के विषय में शासन स्तर पर भी संपर्क किया है। यमुना अथॉरिटी के अधिकारियों के मुताबिक, इसके लिए विमानन मंत्रालय से 260 फीट ऊंची मूर्ति एयरपोर्ट के पास लगाने के लिए एनओसी जरूरी है। उसके बाद जमीन आवंटन पर विचार किया जाएगा।

65 प्रतिशत पूरा हो चुका जेवर एयरपोर्ट का निर्माण कार्य

बता दें कि जेवर में निर्माणाधीन एयरपोर्ट का काम दो साल पहले नवंबर के अंतिम सप्ताह में शुरू हुआ था। अब ट्रायल और अक्टूबर से पहली उड़ान का कार्य शुरू हो गया है। अभी तक स्थिति यह है एयरपोर्ट का निर्माण कार्य करीब 65 प्रतिशत तक हो चुका है। 31 दिसंबर तक एटीसी (एयरपोर्ट ट्रैफिक कंट्रोल) टावर हैंडओवर किया जाएगा। वहीं, रनवे का काम भी लगभग पूरा होने वाला है। टर्मिनल बिल्डिंग का काम भी जितनी तेजी से चल रहा है, उसके अनुसार रिकार्ड समय में पूरा हो जाएगा।

कौन हैं सदगुरु जग्गी वासुदेव और ईशा फाउंडेशन.. 

ईशा फाउंडेशन तमिलनाडु में स्थित एक आध्यात्मिक संगठन है, जिसे आध्यात्मिक गुरु सद्गुरु जग्गी वासुदेव ने 1992 में शुरू किया था । इस संगठन में करीब 20 लाख स्वयंसेवक, योग, पर्यावरण और सामाजिक कार्य के क्षेत्रों में मुख्य रूप से अपना योगदान दे रहे हैं। अपने काम से सद्गुरु युवाओं में काफी ज्यादा लोकप्रिय माने जाते हैं और देश विदेश में लाखों की संख्या में उनके अनुयायी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.