May 15, 2024, 5:29 pm

मातृत्व पर दिया ध्यान, तभी मिला वॉलंटियर को सम्मान

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday March 30, 2022

मातृत्व पर दिया ध्यान, तभी मिला वॉलंटियर को सम्मान
नोएडा कोविड हॉस्पिटल के सभागार में आयोजित समारोह में सांसद डॉ महेश शर्मा और मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सुनील कुमार शर्मा कई डॉक्टरों और चिकित्सा सम्बन्धी विभागों को सम्मानित किया।
यह कार्यक्रम प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस में सहरानीय योगदान देने वाले वॉलंटियर डॉक्टरो,चिकित्सको, स्टाफ नर्स , एएनएम , आशा , बीपीएम , डाटा एंट्री ऑपरेटर , टेक्नीशियन को सम्मानित करने के लिए किया गया था। बात दें, पुरस्कार में सभी को  प्रशस्ति पत्र, सील्ड , मेडल दिया गया। हालांकि, देश की राजधानी से सटा जिला होने के बावजूद मातृ शिशु मृत्यु दर की स्थिति काफी चिंताजनक है। जच्चा बच्चा की मौतों को कम करने के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस पर जोर दिया गया।
बात दें, डाक्टर महेश शर्मा ने योजना की सराहना की। वहीं मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सुनील शर्मा ने बताया कि 2021-22 में प्रधानमंत्री सुरक्षित अभियान दिवस में कुल 5 वॉलंटियर डॉक्टर ने सेवा दी। जिसकी वजह से 1421 गर्भवती महिलाओं को सही सलाह मिल पाई। साथ ही, योजना के बारें में पूरी जान कराई दी।
क्या है प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व आभियान
इस बात की जानकारी जिला मातृ स्वस्थ्य सलाहकार ने दी और कहा, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत देश में तीन करोड़ से अधिक गर्भवती महिलाओं को प्रसव से पहले की देखभाल है। जिसमें जाच्चा बच्चा की सेहत और गुणवत्ता को सुनिश्चित किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.