May 19, 2024, 12:55 pm

‘द कश्मीर फाइल्स’ फिल्म देखने वालों के आंसू निकले, लोगों ने कहा वाह-वाह

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday March 14, 2022

‘द कश्मीर फाइल्स’ फिल्म देखने वालों के आंसू निकले, लोगों ने कहा वाह-वाह

डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्रि की फिल्म द कश्मीर फाइल्स (The Kashmir Files) की इन दिनों खूब चर्चा है। इस फिल्म कश्मीर से कश्मीरी पंडितों के पलायन और उनके दर्द को बखूबी दिखाया गया है। दिल्ली से लेकर मुंबई तक इस फिल्म को जोरदार रिस्पॉन्स मिला है। जानकारी के मुताबिक इस फिल्म ने वीकेंड पर नेट 26 करोड़ रुपये कमाए हैं। ‘द कश्मीर फाइल्स (The Kashmir Files)’ को कुछ लोग राष्ट्रवाद से भी जोड़कर देख रहे हैं। कहते हैं सिनेमा समाज का दर्पन है, इस फिल्म में भी समाज के उस रूप को दिखाया गया है जिसके बारे में कहा जाता है कि लोग इस पर चर्चा करने से बचते हैं।

दिल्ली से सटे नोएडा में भी इस फिल्म को लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह नजर आया। खास बात यह दिखी कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ यानी RSS से जुड़े लोग भी इस फिल्म में दिलचस्पी लेते नजर आए। नोएडा के संभाजी नगर जिसमें नोएडा के 7x सोसाइटी और सोरखा का क्षेत्र आता है, वहां के लगभग 100 स्वयंसेवक एक साथ अपने परिवार के साथ The Kashmir Files फ़िल्म स्मार्ट भारत मॉल में देखने गए।

जैसी फिल्म वैसी आउडिएंस और वैसी ही फीलिंग। फ़िल्म की शरुआत में ही पूरा थिएटर ‘भारत माता की जय’ के उद्घोष से गूंज उठा। बड़ी ध्यान से सभी स्वयंसेवकों ने फिल्म को देखा । फिल्म खत्म होते-होते सबकी आंखें नम थीं। किसी को विश्वास नही हो रहा था कि जिस देश में सर्वधर्म संभाव का नारा दिया जाता है। बताया जाता है कि हिंदू,मुस्लिम, सिख, इसाई एक हैं। उसी देश के सबसे उत्तरी हिस्सा में हिन्दुओं पर इतना अत्याचार हुआ है। स्वयंसेवकों में कुछ लोग कश्मीर के भी थे जो फ़िल्म देखते हुए ज़ोर ज़ोर से रोने लगे, उनको सारी पुरानी बातें, उनपर हुए सारे अत्याचार सब याद आ गए।

उन्हीं स्वयंसेवकों में से एक हैं लोकेश जो कश्मीर के रहने वाले हैं। लोकेश के मुताबिक फ़िल्म में तो केवल 1% घटनाएं दिखाई है, वास्तविकता तो इससे भी कई गुना भयानक थी। अंदाजा लगाया जा सकता है कि The Kashmir Files फिल्म कितनी संवेदनशील सब्जेक्ट पर बनाई गई है कि देखने वालों कि आंखें नम हो गईं। स्वंयसेवकों में नोएडा महानगर कार्यवाह सत्येंद्र सिंह जी भी मौजूद थे। उन्होंने भी पूरी फिल्म देखी और कहानी और डायरेक्शन की सराहना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.