May 6, 2024, 12:44 pm

सावधान! कहीं आपके पास न आ जाए न्यूड कॉल, क्या होता है न्यूड कॉल ? जानिए सबकुछ

Written By: गली न्यूज

Published On: Monday March 14, 2022

सावधान! कहीं आपके पास न आ जाए न्यूड कॉल, क्या होता है न्यूड कॉल ? जानिए सबकुछ

कहीं आप इस ब्लैकमेलिंग वीडियो कॉल के शिकार तो नहीं हुए। अगर आप फेसबुक-व्हाट्सएप चलाते हैं या उसका ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो हो जाइए सावधान!

देश में डिजिटल क्रांति के साथ-साथ साइबर क्राइम लगातार बढ़ता जा रहा। अलग-अलग रूप में लोगों को ठगा जा रहा है। कभी लॉटरी के नाम पर, कहीं गिफ्ट्स के नाम पर। रियलिटी शो पर जाने का झांसा देकर लोगों को चूना लगया जा जाता है।

अब साइबर क्राइम अपराधियों ने जालसाजी का नया तरीका ढूंढा है। आपके पास कॉल आएगा और उस कॉल पर न्यूड वीडियो शुरू हो जाएगा। और साइबर ठग वीडियो देखते हुए  आपका स्क्रीन रिकॉर्ड कर लिया जाएगा। फिर आपको वहीं रिकॉर्डिंग दिखाकर ब्लैकमेल किया जाएगा। साइबर क्राइम करने वाले ठग इसके बदले मुंह बोली कीमत मांगेंगे और आफ यहीं फंस जाएंगे। पैसे नहीं देने पर वीडियो को सोशल मीडिया पर  वायरल करने की धमकी दी जाएगी। डर और बदनामी के कारण कई बार लोग चुपचाप वही करते जाते हैं जो ऐसे साइबर अपराधी कहते हैं। अकसर कुछ लोग ऐसे ठग का शिकार हो जाते हैं। समाज के डर से पुलिस में शिकायत भी नहीं कर पाते।

कैसे सावधानी बरतें
Unknown नंबर से वीडियो कॉल आए तो नहीं उठाए। अपराधी अलग-अलग नंबर से कॉल वीडियो कॉल करेंगे। फिर न्यूड फोटो और वीडियो प्ले कर देते हैं। इसलिए Unknown या अलग से दिखने वाला नंबर नहीं उठाएं। अगर वीडियो कॉल धोखे से उठ भी जाए तो अपना चेहरा नहीं दिखाए।

पुलिस को जानकारी दें
अगर इस तरह का कॉल आपके पास आता है। तो तुरंत पुलिस में शिकायत करें। ठगी से बचने के लिए पुलिस को बिना डरे, बिना शर्म के सब बताएं। और ऐसे साइबर ठगों को सलाखों के पीछे पहुंचाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.