May 15, 2024, 10:12 pm

Noida: अब मथुरा-वृंदावन जाना होगा और आसान, कम वक्त में पहुंचेंगे.. जाम भी नहीं मिलेगा। यह एक्सप्रेसवे सफर को आसान बनाएगा।

Written By: गली न्यूज

Published On: Wednesday April 27, 2022

Noida: अब मथुरा-वृंदावन जाना होगा और आसान, कम वक्त में पहुंचेंगे.. जाम भी नहीं मिलेगा। यह एक्सप्रेसवे सफर को आसान बनाएगा।

Noida: अगर आप दिल्ली-नोएडा-ग्रेटर नोएडा से यमुना एक्सप्रेस- (Yamuna Expressway) वे होते हुए मथुरा और वृंदावन जाते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद खास है। अब आपकी सफर को और आसान बनाने के लिए यमुना एक्सप्रेसवे ने नया प्लान बनाया है। इस नए प्लान के तहत थुरा और वृंदावन जाने के लिए अब एक नया एक्सप्रेसवे बनाया जाएगा। https://gulynews.com को मिली जानकारी के मुताबिक खुद यमुना अथॉरिटी (Yamuna Authority) इस एक्सप्रेसवे को बनाएगी। खास बात यह है युमना अथॉरिटी की बोर्ड बैठक में इस एक्सप्रेसवे की मंजूरी दी जा चुकी है।

नई एक्सप्रेस-वे से क्या होगा फायदा ?

  • एक्सप्रेसवे के बनने से मंदिर दर्शन के लिए जाने वालों का सफर आरामदायक हो जाएगा
  • आने-जाने में वक्त कम लगेगा
  • मथुरा से जेवर एयरपोर्ट तक आने-जाने का वक्त भी कम हो जाएगा

यह भी पढ़ें :- हीरो इलेक्ट्रिक ने मिलाया ईवीआईएफवाई से हाथ, होगी 1,000 इलेक्ट्रिक स्कूटर डिलीवरी

हीरो इलेक्ट्रिक ने मिलाया ईवीआईएफवाई से हाथ, होगी 1,000 इलेक्ट्रिक स्कूटर डिलीवरी

जानकारी मिली है कि फिल्म सिटी (Film City) की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करने वाली कंपनी ही इस एक्सप्रेसवे की भी डीपीआर तैयार करेगी। नई एक्सप्रेस-वे के लिए ड्राफ्ट रिपोर्ट तैयार करने वाली अमेरिकी कंपनी सीबीआरई (CBRE) ने अथॉरिटी को इसका प्रजेंटेशन भी दिया है। इस प्रजेंटेशन में धार्मिक पर्यटन के साथ-साथ ब्रज की संस्कृति को दिखाया गया है। ड्राफ्ट रिपोर्ट बनाते समय कंपनी ने वियतनाम और मलेशिया के शहरों की भी स्टडी  भी किया है। राया सिटी के नाम से बसने वाले न्यू वृंदावन को ध्यान में रखते हुए भी इस एक्सप्रेसवे को प्लान किया गया है।  इस नए शहर में हेरिटेज सिटी को 9350 हेक्टेयर में बसाया जाएगा तो पहले चरण में 731 हेक्टेयर में टूरिज्म जोन और 110 हेक्टेयर में रिवर फ्रंट डेवलप किया जाएगा।

https://gulynews.com को मिली जानकारी के मुताबिक यमुना अथॉरिटी हेरिटेज कॉरिडोर को बसाने का काम भी करने जा रही है। यमुना एक्सप्रेसवे के पास जल्दी ही वृंदावन हेरिटेज कॉरिडोर बसने जा रहा है।

हेरिटेज कॉरिडोर में क्या होगा ?

  • जीप में बैठकर कॉरिडोर में बसे गोकुल-नंदगांव और बरसाना को देखने का मौका मिलेगा
  • तीनों गांव में राधा-कृष्ण की लीलाएं दिखाई जाएंगी
  • जीप से तीनों गांवों में दिखाई जाने वालीं लीलाएं देखने का भी मौका मिलेगा
  • गांवों की परिक्रमा के लिए पाथ वे बनेगा
  • गांव में पानी के कुंड भी बनाए जाएंगे
  • गांव में ही भागवत कथा वाचनालय बनाया जाएगा जहां 24 घंटे भागवत कथा सुनाई देगी
  • यमुना नदी के किनारे रिवर फ्रंट तैयार किया जाएगा

यमुना अथॉरिटी की मंशा है कि कम से कम एक रात पर्यटक मथुरा-वृंदावन में जरूर रुके । फिलहाल इन सब पर तेजी से काम किया जा रहा है ताकि यमुना अथॉरिटी के इलाके की अलग पहचान बनाई जाए।

यह भी पढ़ें:- ऐसे करेंगे पूजा तो सारे कष्ट हर लेंगे संकट मोचन हनुमान जी

ऐसे करेंगे पूजा तो सारे कष्ट हर लेंगे संकट मोचन हनुमान जी

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.