April 26, 2024, 9:27 am

नोएडा के इन गांवों से गुजरने वाली हैं मेट्रो, जानिए MD ने क्या कहा ?

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday June 11, 2022

नोएडा के इन गांवों से गुजरने वाली हैं मेट्रो, जानिए MD ने क्या कहा ?

Metro is going to pass through villages of Noida: नोएडा सेक्टर-142 को  बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन (Botanical Garden, Metro Station) से जोड़ने वाले प्रस्तावित मेट्रो कॉरिडोर रूट पर बदलाव किए गया है. अब मेट्रो को एक्सप्रेसवे नहीं बल्कि आवासीय इलाकों और सेक्टरों से होकर निकाला जाएगा. जिससे आवासीय इलाकों में रहने वाले लोगों को फायदा होगा. काफी समय पहले नोएडा के विधायक पंकज सिंह ने नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु महेश्वरी से मुलाकात करके मांग रखी थी कि नोएडा से ग्रेटर नोएडा का जोड़ने वाली मेट्रो को आवासीय सेक्टर से होकर गुजारा जाएगा तो ज्यादा बेहतर होगा. अब उनकी मांग पर नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने मुहर लगा दी है .

नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन की एमडी ऋतु महेश्वरी ने बताया कि परियोजना की डीपीआर तैयार करने का जिम्मा दिल्ली मेट्रो रेल निगम को दिया गया था. डीएमआरसी ने नोएडा से ग्रेटर नोएडा को जोड़ने वाली मेट्रो रूट की डीपीआर एनएमआरसी को सौंप दी है. गुरुवार को दोनों निगम के अधिकारी एक बैठक में शामिल हुए और दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने इसका प्रस्तुतीकरण नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के सामने पेश किया.

मिली जानकारी के मुताबिक नई डीपीआर में सेक्टर-142 से लेकर बोटैनिकल गार्डन तक 5 मेट्रो स्टेशन स्थापित किए गए हैं. यह 5 मेट्रो स्टेशन सेक्टर-91, 98, 97, 125 और बोटैनिकल गार्डन शामिल है, इन परियोजनाओं पर करीब 2 हजार करोड रुपए खर्च करने का अनुमान लगाया जा रहा है.

पढ़ें: नोएडा मेट्रो के इस प्लान से आवासीय इलाकों की बदलने वाली है किस्मत, जानें नया प्लान

एनएमआरसी से मिली जानकारी के मुताबिक रोजाना करीब 30 हजार यात्री इस मेट्रो रूट से सफर करेंगे. एनएमआरसी ने कहा है कि अगर मेट्रो रूट को एक्सप्रेसवे के बजाय आवासीय इलाकों से होकर निकाला जाए तो ज्यादा बेहतर होगा. इसको लेकर जल्द बदलाव किए जाएंगे. वहीं, NMRC की एमडी ऋतु महेश्वरी ने दिल्ली मेट्रो रेल निगम को निर्देश दिए हैं कि जल्द से जल्द इस सर्वे पर काम किया जाए और फाइनल रिपोर्ट पेश की जाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.