April 27, 2024, 3:23 am

नोएडा मेट्रो के इस प्लान से आवासीय इलाकों की बदलने वाली है किस्मत, जानें नया प्लान

Written By: गली न्यूज

Published On: Saturday June 11, 2022

नोएडा मेट्रो के इस प्लान से आवासीय इलाकों की बदलने वाली है किस्मत, जानें नया प्लान

Noida Metro: एक्वा मेट्रो लाइन के सेक्टर-142 स्टेशन को ब्लू और मजेंटा लाइन के बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन (Botanical Garden, Metro Station) से जोड़ने के लिए एक कॉरिडोर बनाने की योजना पर काम चल रहा है. योजना को लेकर डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) भी तैयार हो चुकी है. लेकिन डीपीआर को हरी झंडी मिलने से पहले अब उसमे एक बड़ा बदलाव किया जाएगा. कॉरिडोर को नोएडा एक्सप्रेसवे (Noida Expressway के पास से निकालने के बजाए रेजिडेंशियल इलाके से ले जाने की कोशिश हो रही है. इससे सेक्टर्स में रहने वालों को बड़ा फायदा होगा. इस संबंध में नोएडा मेट्रो रेल निगम (NMRC) और दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) के बीच बैठक हो चुकी है. अब नए रूट के लिए दोबारा से सर्वे होगा. यह कॉरिडोर करीब 11.5 किमी लम्बा है.

जानकारी के अनुसार सेक्टर-142 स्टेशन को ब्लू और मजेंटा लाइन के बॉटेनिकल गार्डन स्टेशन के बीच कॉरिडोर में अभी 6 स्टेशन शामिल किए गए हैं. सभी 6 स्टेशन में सेक्टर-136, 125, 93, 98, 91, 94 का नाम आ रहा है. एक दिन पहले एनएमआरसी और डीएमआरसी के अफसरों बीच हुई बैठक में कॉरिडोर के रूट बदलने को लेकर विचार हुआ है. नए रूट में नोएडा एक्सप्रेसवे को शामिल न कर आवासीय सेक्टर्स को शामिल किया जाएगा. नए कॉरिडोर में स्टेशन की संख्या भी बढ़ जाएगी. इससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को मेट्रो ट्रेन का फायदा मिल सके.

पढ़ें: मौका! आम पब्लिक भी जेवर एयरपोर्ट के पास लगा सकती है पैसा, जानिए कैसे?

ग्रेटर नोएडा सेक्टर-142 की तरफ से आने वाले यात्री एक्वा लाइन बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन तक आएगी. यहां पर आकर यात्री ब्लू और मजेंटा लाइनों की मदद से सीधे दिल्ली, फरीदाबाद और गुरुग्राम तक जा सकेंगे. वहीं दूसरी ओर दिल्ली से आकर नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लिए भी सीधी जाने वाली मेट्रो ट्रेन मिलेगी. इससे करीब 30 हजार यात्रियों को फायदा मिलेगा. वहीं ग्रेटर नोएडा वेस्ट जाने के लिए पहले मेट्रो से नोएडा और नोएडा से ऑटो-कैब लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.